WI vs SA: केशव महाराज बने दक्षिण अफ्रीका के ‘स्पिन किंग’, तोड़ा 64 साल पुराना रिकॉर्ड

Spinner Most Wickets for South Africa: दक्षिण अफ्रीका ने बीते शनिवार को जॉर्जटाउन में खेले गए दूसरे टेस्ट में वेस्टइंडीज को 40 रनों से हराकर टेस्ट सीरीज पर कब्ज़ा कर लिया है. इस जीत के साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 10वीं टेस्ट सीरीज जीतने का रिकॉर्ड बना लिया.

keshav maharaj

दरअसल, दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 160 और दूसरी पारी में 246 रन बनाए, जबकि वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में 144 और दूसरी पारी में 222 रन ही बना सकी, जिसके कारण उसे हार का सामना करना पड़ा.

इस मैच में दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर केशव महाराज ने ऐतिहासिक प्रदर्शन किया. उन्होंने इस टेस्ट में 6 विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका के सबसे सफल स्पिनर बनने का रिकॉर्ड बनाया. महाराज ने मैच के आखिरी ओवर में एक विकेट लेकर अपनी टीम को 40 रन से जीत दिलाई और ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ का खिताब भी जीता.

केशव महाराज ने रचा इतिहास

keshav maharaj

इस मैच के साथ ही केशव महाराज ने 64 साल पुराना ह्यूग टेफील्ड (170 विकेट) का रिकॉर्ड तोड़ दिया. महाराज ने अपने टेस्ट करियर में 52 मैचों में 171 विकेट लिए. उन्होंने 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था. और अब तक अपनी गेंदबाजी से अहम योगदान दिया है. केशव महाराज अब दक्षिण अफ्रीका की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले स्पिनर बन गए हैं.

केशव महाराज ने ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ का खिताब हासिल करने के बाद कहा- “मुझे टेस्ट क्रिकेट पर गर्व है. मेरे लिए खेल के प्रति निष्ठा बनाए रखना महत्वपूर्ण है. बावुमा मुझे खेल को समझने और बेहतर प्रदर्शन करने का मौका देता है.”

कैरेबियाई दौरे पर चला केशव महाराज का जादू

keshav maharaj

केशव महाराज ने गुयाना में खेले गए टेस्ट से पहले कैरेबियाई दौरे में भी अच्छा प्रदर्शन किया था. उन्होंने पहली पारी में दो विकेट लेकर वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी को मुश्किल में डाल दिया था. उन्होंने दूसरी पारी में भी शानदार गेंदबाजी की और आखिरी विकेट समेत तीन अहम विकेट चटकाए, जिससे मैच का नतीजा तय हुआ.

दक्षिण अफ्रीका ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में हासिल किया बेहतर स्थान

keshav maharaj

इस जीत के साथ दक्षिण अफ्रीका वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में पांचवें स्थान पर पहुंच गया है, जबकि वेस्टइंडीज की टीम नौवें स्थान पर बनी हुई है और उसे अब तक टूर्नामेंट में केवल एक जीत मिली है.

Also Read: Virat Kohli Test Record: टेस्ट क्रिकेट में 10 हज़ार से ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में विराट का नाम नहीं, देखें सूची

Get real time updates directly on you device, subscribe now.