Haryana Assembly Election 2024: चुनाव से पहले JJP में मची भगदड़, 3 दिन में 5 विधायकों ने छोड़ी पार्टी

Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा में विधानसभा चुनाव के ऐलान के बाद से पूरे राज्य में हलचल बढ़ गई है. राजनीतिक पार्टियां मतदाताओं को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए हर संभव कोशिश में जुट गई हैं.

Haryana Assembly Election 2024

इस बीच जननायक जनता पार्टी (JJP) में भगदड़ मची हुई है. पार्टी से एक और विधायक ने साथ छोड़ दिया है. जेजेपी के मुखिया दुष्यंत चौटाला की परेशानी कम होने का नाम नहीं ले रही है.

दरअसल, पिछले तीन दिनों में जेजेपी पार्टी से पांच विधायकों ने नाता तोड़ लिया है. ये ऐसे समय हुआ है जब पार्टी चुनाव की तैयारी करने में जुटी हुई है. जिन विधायकों ने पार्टी का साथ छोड़ा उन में देवेंद्र बबली, अनूप धानक, ईश्वर सिंह, रामकरण काला और जोगीराम सिहाग का नाम शामिल है. बताया जा रहा है कि ये सभी विधायक पार्टी से नाराज चल रहे थे.

Haryana Assembly Election 2024

कहा जा रहा है कि जेजेपी के 5 विधायकों के इस्तीफे के बाद भी डैमेज रुकने वाला नहीं है. अभी दो से तीन और विधायकों के पार्टी से अलग होने की संभावना है. इस्तीफा देने वाले रामकरण काला, देवेंद्र बबली और ईश्वर सिंह कांग्रेस जल्द कांग्रेस का दामन थाम सकते हैं. वहीं, अनूप धानक बीजेपी में शामिल हो सकते हैं. हालांकि, अभी जोगीराम सिहाग का ऊंट किस करवट बैठेगा इसके पत्ते नहीं खुल सके हैं.

बीजेपी ने JJP के साथ मिलकर बनाई थी सरकार

Haryana Assembly Election 2024

पिछले विधानसभा चुनाव में जननायक जनता पार्टी ने 10 सीटों पर विजय पताका फहराई थी और उसने बीजेपी के साथ गठबंधन किया था. और सरकार बनाई थी. पार्टी प्रमुख दुष्यंत चौटाला डिप्टी सीएम थे. हालांकि, लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी और जेजेपी की राहें अलग-अलग हो गईं. दोनों पार्टियों ने अपने-अपने दम पर चुनाव लड़ा.

इधर, चुनाव आयोग ने चुनाव की तारीखों का ऐलान करते हुए बताया कि राज्य में 90 विधानसभा सीटों पर एक चरण में 1 अक्टूबर को चुनाव होंगे और नतीजे 4 अक्टूबर को सामने आएंगे. चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के साथ ही हर पार्टी अपने-अपने उम्मीदवारों के नामों पर विचार करने में जुट गई है. चुनाव प्रचार को लेकर रणनीति बनाई जाने लगी है. सूबे में असल लड़ाई बीजेपी और कांग्रेस के बीच देखने को मिल रही है.

चुनाव आयोग ने दी जानकारी

Haryana Assembly Election 2024

चुनाव की जानकारी देते हुए बीते शुक्रवार को चुनाव आयोग ने बताया कि राज्य में 20 हजार 629 पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे. इसमें 360 मॉडल बूथ होंगे. साथ ही आयोग ने बताया कि राज्य में 2 करोड़ 1 लाख मतदाता है.

हालांकि, 90 में से 73 सीटें जनरल होंगी और 17 सीटें एससी के लिए रिजर्व की गई है. साथ ही विधानसभा चुनाव को लेकर 5 सितंबर को नोटिफिकेशन जारी होगा, नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 12 सिंतबर होगी और उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 16 सितंबर रखी गई है.

Also Read: ‘सैकड़ों निर्दोष अभ्यर्थियों का भविष्य अंधकार में…’ शिक्षक भर्ती को लेकर राहुल गांधी का बीजेपी पर बड़ा हमला

Get real time updates directly on you device, subscribe now.