गाजा में 25 साल बाद पोलियो का पहला मामला सामने आया, 10 माह के बच्चे में हुई पुष्टि

रामल्ला: गाजा में मिसाइल हमलों के बीच एक गंभीर स्वास्थ्य संकट उभरकर सामने आया है। 25 वर्षों के बाद गाजा में पोलियो का पहला मामला दर्ज किया गया है, जिससे दुनिया भर में हड़कंप मच गया है। फिलस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि दीर अल-बलाह शहर में 10 माह के एक बच्चे में पोलियो संक्रमण की पुष्टि हुई है। चिंताजनक बात यह है कि इस बच्चे को पोलियो रोधी टीके की एक भी खुराक नहीं दी गई थी।

पोलियो एक गंभीर बीमारी है, जो पांच साल से कम उम्र के बच्चों को प्रभावित करती है और आमतौर पर दूषित जल या भोजन के माध्यम से फैलती है। यह खबर तब सामने आई है जब गाजा पहले से ही मिसाइल हमलों की चपेट में है, जिससे स्थिति और भी गंभीर हो गई है।

संयुक्त राष्ट्र बाल एजेंसी (यूनिसेफ) ने इस मामले को देखते हुए इजरायल और हमास से सात दिनों के युद्धविराम की अपील की है, ताकि गाजा के 6,40,000 बच्चों को पोलियो से बचाव का टीका लगाया जा सके। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले महीने गाजा के दो प्रमुख शहरों के अपशिष्ट जल में पोलियो वायरस के अंश पाए गए थे, जिससे क्षेत्र में पोलियो के पुनः प्रसार की आशंका बढ़ गई है।

गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इस मामले में अभी तक कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं दी है। गाजा पिछले 25 वर्षों से पोलियो मुक्त क्षेत्र माना जाता था, लेकिन अब इस नए मामले ने सभी को सतर्क कर दिया है।

विशेषज्ञों का मानना है कि इस मामले को गंभीरता से लेते हुए तत्काल टीकाकरण अभियान शुरू किया जाना चाहिए, ताकि इस खतरनाक बीमारी के प्रसार को रोका जा सके।

Also Read: मुंबई हमले का साजिशकर्ता तहव्वुर राणा भारत लाया जाएगा, अमेरिकी अदालत ने दी प्रत्यर्पण की मंजूरी

Get real time updates directly on you device, subscribe now.