जम्मू-कश्मीर में 3 और हरियाणा में 1 चरण में होंगे विधानसभा चुनाव, 4 अक्टूबर को आयेगा नतीजा

Sandesh Wahak Digital Desk : चुनाव आयोग ने  जम्मू कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया। जम्मू कश्मीर में तीन चरणों में चुनाव होंगे। 18 सितंबर को पहले चरण, 25 सितंबर को दूसरे चरण और 1 अक्टूबर तीसरे चरण का मतदान होगा। 4 अक्टूबर को वोटों की गिनती होगी। इसके साथ ही हरियाणा में 1 अक्टूबर को मतदान होगा।

जम्मू कश्मीर में पहले चरण में 24 सीटों पर मतदान होगा, दूसरे चरण में 26 सीटों पर और तीसरे चरण में 40 सीटों पर वोटिंग की जाएगी। हरियाणा में सभी 90 सीटों पर 1 अक्टूबर को मतदान होगा।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि इलेक्शन कमीशन ने जम्मू-कश्मीर का दौरा किया था और वहां पर 87 लाख 9 हजार वोटर हैं, 11 हजार 838 पोलिंग बूथ हैं और लोगों में विधानसभा चुनाव को लेकर उत्साह है.

जम्मू-कश्मीर में 2014 के बाद अब तक चुनाव नहीं हुए हैं। 2019 में आर्टिकल 370 हटने के बाद से यहां राष्ट्रपति शासन था। केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद यहां LG प्रशासक हैं। विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग की टीम 8-9 अगस्त को जम्मू-कश्मीर और 12-13 अगस्त को हरियाणा गई थी।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा- 30 सितंबर तक चुनाव हाे

11 दिसंबर 2023 को सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को जम्मू-कश्मीर में 30 सितंबर 2024 तक विधानसभा चुनाव कराने का निर्देश दिया था। कोर्ट का ये निर्देश जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर फैसले का हिस्सा था।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि जम्मू कश्मीर को राज्य का दर्जा जितना जल्दी हो सके दिया जाए और वहां पर चुनाव कराए जाएं। जम्मू-कश्मीर को जल्द से जल्द स्टेटहुड वापस की जाए। लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश (UT) बनाने का फैसला सुप्रीम कोर्ट ने बरकरार रखा था।

 

Also Read : UP Bypoll : अखिलेश यादव का बड़ा बयान, बोले-जब भी होंगे चुनाव, भाजपा को हराएगी सपा

Get real time updates directly on you device, subscribe now.