NEET UG Counselling 2024: नीट यूजी काउंसलिंग प्रक्रिया आज से शुरू, 20 अगस्त को फॉर्म भरने की लास्ट डेट

NEET UG Counselling 2024 : मेडिकल काउंसलिंग कमेटी आज यानी 14 अगस्त 2024 दिन बुधवार को नीट यूजी की काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू करेगी. वे कैंडिडेट्स जिनका सेलेक्शन हो गया है, वे काउंसलिंग में भाग ले सकते हैं.

ये काउंसलिंग ऑल इंडिया कोटा की एमबीबीएस और बीडीएस सीटों के लिए आयोजित होगी. रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कैंडिडेट्स को एमसीसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. नीट यूजी काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन आज यानी 14 अगस्त से शुरू हुए हैं और फॉर्म भरने की लास्ट डेट 20 अगस्त 2024 है.

कमेटी ने कैंडिडेट्स से आग्रह किया है कि वे इस समय सीमा के भीतर ही अपने सारे डॉक्यूमेंट्स वगैरह जमा कर दें ताकि उनकी पात्रता पक्की हो सके. इसमें डोमिसाइल भी शामिल है.

इन डॉक्यूमेंट्स से भरें जाएंगे फार्म

नीट एडमिट कार्ड, स्कोरकार्ड या रैंक लेटर

क्लास 10वीं और 12वीं की मार्कशीट और सर्टिफिकेट

आइडेंटिटी प्रूफ जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, लाइसेंस या पासपोर्ट

8 पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

प्रोविजनल एलॉटमेंट लेटर

कास्ट सर्टिफिकेट या पीडब्ल्यूबीडी सर्टिफिकेट

सबसे पहले चरण में कैंडिडेट्स नीट यूजी काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कराएंगे और फीस साथ ही सिक्योरिटी फीस भी जमा करेंगे. अगले चरण में च्वॉइस फिलिंग और लॉकिंग की जाएगी.

तीसरे चरण में सीटों का एलॉटमेंट होगी और अगर कैंडिडेट्स सीट स्वीकार करते हैं तो अगले स्टेप में उन्हें दिए गए मेडिकल या डेंटल कॉलेज में रिपोर्ट करना होगा. इसके बाद खाली पड़ी सीटों की लिस्ट जारी होगी.

 

Also Read : UP: इस प्रतिष्ठित Award से नवाजे जाएंगे असद और गुलाम का एनकाउंटर करने वाले पुलिसकर्मी

Get real time updates directly on you device, subscribe now.