बांग्लादेश की अंतरिम सरकार में आंदोलनकारी युवाओं को क्या मिला?

Sandesh Wahak Digital Desk : बांग्लादेश में नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद युनुस ने गुरुवार को अंतरिम सरकार के प्रमुख के रूप में शपथ ली थी. युनूस ने शुक्रवार को विभिन्न मंत्रालयों के कार्यभार का बंटवारा किया गया.

गौर करने वाली बात ये है कि यूनुस ने 27 मंत्रालय अपने पास रखे हैं. नई सरकार के विदेश मंत्री तौहीद हुसैन ने किसी देश का नाम लिए बिना कहा, “हमें बड़े देशों के साथ संबंधों में संतुलन बनाए रखने की जरूरत है.”

बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख प्रो. मोहम्मद यूनुस ने शुक्रवार को नवनियुक्त 16 सदस्यीय सलाहकार परिषद के विभागों का बंटवारा कर दिया. यूनुस ने रक्षा, लोक प्रशासन, शिक्षा, ऊर्जा, खाद्य, जल संसाधन और सूचना जैसे 27 मंत्रालय अपने पास रखे हैं.

राजनयिक मोहम्मद तौहीद हुसैन को विदेश मंत्रालय का प्रमुख नियुक्त किया है. अंतरिम कैबिनेट में शामिल किए दो छात्र नेताओं नाहिद इस्लाम और आसिफ महमूद को क्रमशः दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी तथा युवा और खेल मंत्रालयों का प्रभार दिया गया है.

नाहिद और आसिफ की कहानी

आंदोलन के वक्त पुलिस ने जब छात्रों पर बल प्रयोग किया, सबसे बुलंद आवाज इन छात्रों की ही थी। जब सब हिम्मत हारने लगे थे, इन दो लड़कों ने सरकार के सामने ना झुकने की कसम खाई।

अब इस हिम्मत को लेकर छात्रों में तो उत्साह था, लेकिन प्रशासन ने उनके खिलाफ एक्शन लेने की ठानी। इसी वजह से जब बांग्लादेश में पहली बार कर्फ्यू लगा था, पुलिस ने इन दोनों ही युवाओं को उठा लिया, खूब टॉर्चर किया और फिर अदमरी हालत में सड़क पर छोड़ दिया।

 

Also Read : PM मोदी का आज वायनाड दौरा, भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र का करेंगे हवाई सर्वेक्षण

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.