Paris Olympics 2024: अमन सहरावत का भी हो जाता विनेश फोगाट जैसा हाल, मुकाबले से पहले कम किया 4.5 किलो वजन

Paris Olympics 2024: भारत के महज 21 साल के पहलवान अमन सहरावत ने पेरिस ओलंपिक में इतिहास रच दिया है. अमन ने 57 किलो कैटेगिरी में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम कर देश को एक और पदक दिलाया है. अमन ने इस मुकाबले में पुअर्तो रिको के पहलवान को ब्रॉन्ज मेडल मैच में एकतरफा अंदाज में 13-5 से शिकस्त दी.

Paris Olympics 2024

वैसे अमन की जीत के बाद एक बड़ा खुलासा हुआ है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमन सहरावत का वजन भी विनेश फोगाट की तरह काफी ज्यादा बढ़ गया था. अमन सहरावत जब सेमीफाइनल मैच हारे थे, तो उनका वजन 4.5 किलो ऊपर चला गया था. लेकिन इस भारतीय पहलवान और उनके सपोर्ट स्टाफ ने मिलकर ब्रॉन्ज मेडल मैच से पहले इसे कम कर लिया.

अमन सहरावत ने 10 घंटे में कम किया 4.5 किलो वजन

Paris Olympics 2024

जापान के पहलवान से सेमीफाइनल मैच हारने के बाद जब अमन का वजन किया गया, तो वो 61.5 किलो के हो गए थे. जबकि अमन 57 किलो कैटेगिरी में खेलते हैं. और ये वजन उनके वर्ग से 4.5 किलो ज्यादा था. इसके बाद भारतीय कोच जागमंदर सिंह और वीरेंद्र दहिया ने कुल 6 सदस्यीय कुश्ती के दल के साथ मिलकर अमन सहरावत का वजन कम करने का मिशन पूरा करने की ठानी. बड़ी बात ये है कि उनके पास 10 घंटे ही बचे थे.

कैसे काम किया वजन?

Paris Olympics 2024

अमन सहरावत को सबसे पहले डेढ़ घंटे का मैट सेशन कराया गया, जिसमें उन्हें खड़े होकर रेसलिंग कराई गई. इसके बाद एक घंटे का हॉट बाथ सेशन दिया गया. रात 12 बजे के बाद अमन सहरावत ने जिम में एक घंटे तक ट्रेडमिल रनिंग की.

इसके बाद अमन को आराम करने के लिए 30 मिनट का समय दिया गया और फिर उन्हें हर 5 मिनट के सौना बाथ के 5 सेशन दिए गए. इस तरह उनका 3.6 किलो वजन कम हुआ.

अंत में अमन को मसाज दी गई और इसके बाद इस खिलाड़ी ने हल्की जॉगिंग और 15 मिनट का रनिंग सेशन किया. इतनी मेहनत के बाद सुबह 4.30 बजे तक अमन का वजन 56.9 किलो हो गया जोकि लिमिट से 100 ग्राम कम था.

विनेश फोगाट का छिन गया मेडल

Paris Olympics 2024

अमन सहरावत का 10 घंटे में 4.5 किलो वजन कम करना इसलिए बहुत बड़ी बात है. क्योंकि भारत की स्टार रेसलर विनेश फोगाट ओवरवेट होने की वजह से डिस्क्वालिफाई हो गई थीं. विनेश ने 50 किलो वर्ग प्रतियोगिता के फाइनल में जगह बनाकर सिल्वर मेडल पक्का कर लिया था. लेकिन फाइनल से पहले वो तय लिमिट से 100 ग्राम ज्यादा पाई गईं और नतीजा उन्हें अयोग्य करार दिया गया. फिलहाल, विनेश का मामला CAS में चल रहा है, जिसका फैसला जल्द आ सकता है.

Also Read: Indian Hockey Team Wins Bronze: डिफेंडर अमित रोहिदास के बाद विवेक सागर पर पैसों की बारिश, MP सरकार ने किया बड़ा ऐलान

Get real time updates directly on you device, subscribe now.