Vinesh Phogat Case: भारत के इस टॉप वकील पर विनेश को न्याय दिलाने का जिम्मा, आज होगी सुनवाई

Vinesh Phogat Case Hearing: भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) को पेरिस ओलंपिक 2024 में 100 ग्राम ज़्यादा वजन हो जाने के कारण ‘डिसक्वालीफाई’ कर दिया गया था. इस मामले ने खूब तूल पकड़ रखा है. विनेश को लेकर इंसाफ की मांग भी की गई है.

Vinesh Phogat Case Hearing

दरअसल, डिसक्वालीफाई होने के बाद विनेश फोगाट और भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) की तरफ से सिल्वर मेडल के लिए अलीप की गई थी. इस मामले को लेकर कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) में अपील दायर की गई थी.

अब भारत की तरफ से देश के टॉप वकील हरीश साल्वे इस केस को लड़ेंगे. हरीश CAS में विनेश फोगाट और भारतीय ओलंपिक संघ का प्रतिनिधित्व करेंगे. आज यानी 9 अगस्त कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स में इस मामले की सुनवाई होनी है. भारतीय समय के अनुसार यह सुनवाई दोपहर 12:30 बजे से होनी है. केस का फैसला आज ही आने की उम्मीद है. अगर मामले में और सुनवाई की ज़रूरत होगी, तो आगे की तारीख दी जा सकती है.

Vinesh Phogat Case Hearing

आपको बता दें कि हरीश साल्वे ने इस बात को कंफर्म किया है कि उन्हें भारतीय ओलंपिक संघ ने विनेश फोगाट के केस के लिए उन्हें नियुक्त किया गया है.

दरअसल, पहले इस मामले की सुनवाई बीते गुरुवार यानी 8 अगस्त को होनी थी. लेकिन भारतीय दल की तरफ से केस के लिए वकील को नियुक्त करने के लिए वक़्त मांगा गया था, जिसके चलते सुनवाई अगले दिन यानी आज के लिए स्थगित कर दी गई.

क्या था विनेश फोगाट का पूरा विवाद?

Vinesh Phogat Case Hearing

गौरतलब है कि विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक की वुमेंस 50 किलोग्राम भार वर्ग की कुश्ती प्रतियोगिता में हिस्सा ले रही थीं. विनेश ने लगातार तीन राउंड जीतकर फाइनल (गोल्ड मैच) में जगह बनाई थी. विनेश ने बीते मंगलवार (6 अगस्त) लगातार तीन राउंड जीतकर फाइनल में गोल्ड मेडल मैच के लिए प्रवेश किया था. विनेश को अगले दिन देर रात फाइनल मुकाबला खेलना था. लेकिन फाइनल मैच की सुबह विनेश को 100 ग्राम वजन ज़्यादा होने के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया था.

Also Read: Neeraj Chopra Wins Silver: गोल्ड से चूके नीरज चोपड़ा, पाकिस्तान के अरशद नदीम ने जीता स्वर्ण पदक

Get real time updates directly on you device, subscribe now.