UPI Tax Payment Limit: अब टैक्स पेमेंट के लिए 5 लाख तक UPI लिमिट, RBI का बड़ा ऐलान

UPI Tax Payment Limit Hike : आरबीआई एमपीसी की बैठक (RBI MPC Meeting) के नतीजे की घोषणा कर दी गई है। 6 सदस्यीय समिति ने रेपो रेट को बरकरार रखा है। इस बीच आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने यूपीआई को लेकर बड़ी घोषणा भी की है।

आरबीआई की बैठक में लगातार नौवीं बार रेपो रेट को स्थिर रखने का फैसला किया गया है। केंद्रीय बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने UPI रूल चेंज के बारे में घोषणा की। अब ऐसे में यूपीआई के जरिए अब पांच लाख रुपये तक टैक्स पेमेंट किया जा सकता है।

1 लाख रुपये की थी ये पेमेंट लिमिट

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने एमपीसी बैठक (MPC Meeting) के नतीजों का ऐलान करते हुए कहा कि यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (Unified Payments Interface) के माध्यम से अब एक बार में पांच लाख रुपये तक का टैक्स पेमेंट (UPI Tax Payment Limit) कर सकेंगे। बता दें कि इससे पूर्व यह लिमिट एक लाख रुपये तक सीमित थी। इसके अलावा मीटिंग में रेपो रेट, महंगाई और जीडीपी के बारे में चर्चा हुई। गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस प्रस्ताव के बारे में जानकारी शेयर की। यूपीआई के जरिए टैक्स पेमेंट लिमिट बढ़ाने से डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा मिलेगा।

गौरतलब है कि फिलहाल UPI Payment को लेकर जो लिमिट सेट की गई हैं। उनके मुताबिक सामान्य पेमेंट के लिए प्रति ट्रांजेक्शन 1 लाख रुपये, कैपिटल मार्केट्स, इंश्योरेंस के पेमेंट के लिए 2 लाख रुपये और आईपीओ (IPO) में अप्लाई के लिए UPI Payments Limit प्रति ट्रांजेक्शन 5 लाख रुपये है।

जीडीपी को लेकर आरबीआई गवर्नर ने क्या कहा?

रेपो रेट (Repo Rate) को 6.50 प्रतिशत पर बरकरार रखने के फैसले के साथ ही आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) ने भारत की जीडीपी (Gross Domestic Product) को लेकर भी अनुमान जाहिर किया। उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2024-25 के लिए GDP Forecast को भी यथावत रखा गया है। यानी नॉमिनल GDP ग्रोथ 7.2 प्रतिशत पर स्थिर है। FY25 के लिए आरबीआई ने GDP Growth का जो अनुमान जताया है।

Also Read: सेंसेक्स-निफ्टी ने की शानदार वापसी, 3 दिन की गिरावट के बाद शेयर बाजार में लौटी तेजी

Get real time updates directly on you device, subscribe now.