बांग्लादेश में हिंदुओं पर हमले: मंदिरों में तोड़फोड़, महिलाओं से दुर्व्यवहार और लूटपाट का सिलसिला जारी

ढाका: बांग्लादेश में शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद देशभर में हिंसा का तांडव मचा हुआ है। राजधानी ढाका, चटगांव और कुलना समेत कई अन्य क्षेत्रों में हिंदू समुदाय को निशाना बनाया जा रहा है। जेल से फरार हुए कैदी खुलेआम हथियार लेकर घूम रहे हैं और हिंसा का हिस्सा बन रहे हैं।

हिंसा के दौरान कई हिंदू मंदिरों, घरों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों को निशाना बनाते हुए तोड़फोड़ की गई है। इसके अलावा, हिंदू महिलाओं पर हमले और दुर्व्यवहार की घटनाएं भी बढ़ गई हैं। अवामी लीग पार्टी से जुड़े कम से कम दो हिंदू नेताओं की हत्या भी कर दी गई है। कट्टरपंथियों द्वारा हिंदू संपत्तियों को चुन-चुनकर नुकसान पहुंचाया जा रहा है।

लूटपाट और हमले

हमलावरों ने दुकानों, मंदिरों और घरों में लूटपाट की है। जिन जिलों में धार्मिक अल्पसंख्यकों पर हमला किया गया है, उनमें पंचगढ़, दिनाजपुर, रंगपुर, बोगुरा, सिराजगंज, शेरपुर, किशोरगंज, पश्चिम जशोर, मगुरा, नरैल, दक्षिणपश्चिम खुलना, पटुआखली, सतखीरा, मध्य नरसिंगडी, तंगैल, उत्तर पश्चिम लक्खीपुर, फेनी, चटगांव और हबीगंज शामिल हैं।

पुलिस थानों में तोड़फोड़

ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, राजधानी ढाका समेत देश के ज्यादातर शहरों के पुलिस थानों में कोई पुलिस कर्मी नहीं है। पुलिस अधिकारियों ने बताया है कि देशभर में 400 से अधिक थानों पर हमले, तोड़फोड़, आगजनी और लूटपाट हुई है। कई जगहों पर पुलिस और उग्र भीड़ के बीच झड़पें हुईं हैं, जिससे कई पुलिस कर्मी हताहत हुए हैं।

प्रसिद्ध गायक का घर जलाया

बांग्लादेश के प्रसिद्ध गायक राहुल आनंद का ढाका के धानमंडी में स्थित 140 साल पुराना घर उपद्रवियों ने जला दिया है। उपद्रवियों ने इसे जलाने से पहले घर में जमकर लूटपाट भी की। लूटपाट और आगजनी में उनके 3000 म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स भी बर्बाद हो गए जिनमें से कई को उन्होंने अपने हाथ से बनाया था। राहुल अपनी पत्नी और बेटे के साथ सुरक्षित स्थान पर चले गए थे जिससे उनकी जान बच गई।

VHP की चिंता

विश्व हिंदू परिषद ने बांग्लादेश में हिंदुओं की स्थिति पर चिंता जताई है। विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष आलोक कुमार ने कहा कि अल्पसंख्यकों को निशाना बनाया जा रहा है। उन्होंने भारत सरकार से हिंदुओं की सुरक्षा को लेकर अपील की है।

भारत की निगरानी

बांग्लादेश में हिंदुओं और अल्पसंख्यकों के घरों, मंदिरों और उनके व्यापारिक प्रतिष्ठानों को निशाना बनाए जाने पर भारत सरकार ने भी चिंता जताई है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि पड़ोसी देश की स्थिति चिंताजनक है और भारत सरकार वहां के मौजूदा तंत्र के साथ संपर्क में है। बांग्लादेश सीमा पर तैनात सुरक्षा बलों को सतर्क रहने के आदेश दिए गए हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.