Paris Olympics 2024: विनेश फोगाट ओलंपिक में अयोग्य घोषित, भारत को लगा बड़ा झटका

Paris Olympics 2024: विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक में अयोग्य घोषित कर दिया गया है। ऐसे में भारत के ओलंपिक अभियान को तगड़ा झटका लगा है।

सूत्रों के मुताबिक विनेश फोगाट का वजन 50 किलो से मेल नहीं खा रहा था। भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने कहा यह खेदजनक है कि भारतीय दल महिला कुश्ती 50 किग्रा वर्ग से विनेश फोगाट के अयोग्य घोषित होने की खबर साझा करता है। रात भर टीम द्वारा किए गए बेहतरीन प्रयासों के बावजूद, आज सुबह उनका वजन 50 किग्रा से कुछ ग्राम अधिक था। इस समय दल द्वारा कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी। भारतीय दल आपसे विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करता है।

भारत की वेटलिफ्टिंग मीराबाई चानू भी अपने इवेंट में उतरेंगी। क्योंकि उनका लक्ष्य दो ओलंपिक मेडल जीतकर वाली देश की पहली वेटलिफ्टर बनकर इतिहास बनाना होगा।

विनेश फोगट ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनकर पहले ही इतिहास रच चुकी हैं। फाइनल में उनका सामना यूएसए की एन सारा हिल्डेब्रांट से होना था। विनेश ने महिला कुश्ती के 50 किग्रा वर्ग में सुसाकी को हराकर बड़ा उलटफेर करने के बाद यूक्रेन की ओक्साना लिवाच को पछाड़कर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था। सेमीफाइनल में विनेश फोगाट के सामने क्यूबा की रेसलर युसनेइलिस गुजमैन 5-0 से हराया था।

Also Read: Delhi Politics: बीजेपी का तिहाड़ जेल के बाहर प्रदर्शन, केजरीवाल से CM पद से…

Get real time updates directly on you device, subscribe now.