सेंसर बोर्ड ने ‘वेदा’ को दिया UA सर्टिफिकेट, हटाए गए कई विवादित सीन

जॉन अब्राहम और शरवरी वाघ की आगामी एक्शन-थ्रिलर फिल्म ‘वेदा‘ को सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (CBFC) से यूए सर्टिफिकेट मिल गया है। इस फिल्म को रिलीज से पहले सेंसर बोर्ड की सख्ती का सामना करना पड़ा, जिसके चलते फिल्म से कई विवादित सीन्स को हटाया गया है और कुछ सीन में वॉइस ओवर जोड़ने के निर्देश दिए गए हैं।

सूत्रों के अनुसार, ‘वेदा’ के कंटेंट में 9 मिनट से ज्यादा की कटौती की गई है। सेंसर बोर्ड ने निर्माताओं से 1 मिनट 16 सेकंड के डिस्क्लेमर को संशोधित करने और उसमें वॉइस ओवर जोड़ने का निर्देश दिया है। एक डायलॉग, जो महिलाओं और सामाजिक पहचान के प्रति अपमानजनक था, उसे भी बदलने के लिए कहा गया है। एक अपमानजनक शब्द को ‘बाना’ से बदल दिया गया है।

इसके अलावा, 2 मिनट 16 सेकंड लंबा फांसी वाला सीन हटा दिया गया है। जोधपुर हाईकोर्ट का जिक्र करते हुए ‘जोधपुर’ शब्द को म्यूट करने और कोर्ट परिसर के अंदर हिंसा के दृश्यों को 30% कम करने को कहा गया है। एक सीन में संस्कृत श्लोकों वाला ऑडियो ट्रैक सुनता हुआ किरदार दिखाई देता है, जिसे भी हटा दिया गया है। ‘ब्राह्मण पुत्र…शूद्र का पुत्र’ वाली टेक्स्ट जानकारी को भी हटाने को कहा गया है। आखिर में, करेंसी नोट फाड़ने वाले दृश्यों को धुंधला करने को कहा गया है।

जॉन अब्राहम, शरवरी वाघ, अभिषेक बनर्जी, और तमन्ना भाटिया की प्रमुख भूमिकाओं वाली यह फिल्म 15 अगस्त 2024 को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है। ‘वेदा’ की रिलीज ‘स्त्री 2’ के साथ बॉक्स ऑफिस पर टकराएगी, जिसमें राजकुमार राव और तमन्ना भाटिया नजर आएंगे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.