UP में डॉक्टरों को मिलेगा पांच लाख तक का मानदेय, Online एप्लीकेशन से होगी नियुक्ति, जानें प्रक्रिया

Sandesh Wahak Digital Desk: उत्तर प्रदेश में डॉक्टरों को पांच लाख रुपये तक का मानदेय उनकी सेवाओं के बदले योगी सरकार देगी। इसको लेकर डॉक्टरों की भर्ती करने के आदेश जारी होने के बाद ऑनलाइन आवेदन भेजने की शुरुआत हो गई है। मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत 1056 चिकित्सकों की भर्ती की जाएगी। इसके लिए 5 जुलाई से 4 सितम्बर तक ऑनलाइन आवेदन पोर्टल http://nhmrect.upnrhm.gov.in पर किये जा सकते हैं।

बताते चलें कि यह भर्ती ऑनलाइन रिवर्स बीडिंग मॉडल के माध्यम से की जा रही है। वर्तमान में प्रदेश में प्रांतीय चिकित्सा सेवा संवर्ग के अंतर्गत कुल 18500 सरकारी डॉक्टरों के पदों में से लगभग 11 हजार पद ही भरे हुए हैं। वहीं, डॉक्टरों के 7500 पद खाली हैं। इसके चलते ही संविदा पर चिकित्सक रखकर इस कमी को पूरा किया जा रहा है। पांच लाख रुपये तक मासिक मानदेय पर इस बार 1056 डाक्टरों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू की गई है।

प्रदेश के सभी जिलों में दी जाएगी डॉक्टरों को तैनाती

जिस मॉडल के तहत चिकित्सकों की भर्ती की जा रही है। उसके अनुसार डॉक्टर खुद अपनी योग्यता और सम्बंधित क्षेत्र में विशेषज्ञता के आधार पर अपना मानदेय तय करेंगे। जिसको एक निर्धारित पैनल अपनी स्वीकृति देगा। चयनित डॉक्टरों को प्रदेश के तकरीबन सभी जिलों में तैनाती दी जाएगी। इसको लेकर प्लान तैयार किया गया है।

सरकार की मंशा है कि इस भर्ती के जरिये सर्जन, चेस्ट फिजीशियन, एमडी मेडिसिन, ईएनटी विशेषज्ञ, महिला रोग विशेषज्ञ, बाल रोग विशेषज्ञ, रेडियोलोजिस्ट, कार्डियोलोजिस्ट और न्यूरोलोजी सहित अन्य विशेषज्ञों की कमी को पूरा किया जा सके। जिससे प्रदेश के सुदूर जिलों में बीमारियों से प्रभावित मरीजों को उनके पास के स्वास्थ्य केंद्र में ही समुचित इलाज उपलब्ध हो सके।

ये भी पढ़ें – पेपर लीक के बारे में पता चले तो… यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा को लेकर बोर्ड का खास नोटिस

Get real time updates directly on you device, subscribe now.