राहुल गांधी ने पूछा- क्या बांग्लादेश में हुई विदेशी साजिश, जवाब में विदेश मंत्री ने क्या कहा

Sandesh Wahak Digital Desk : बांग्लादेश की मौजूदा स्थिति को लेकर केंद्र सरकार ने मंगलवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई. बैठक में केंद्र सरकार ने बांग्लादेश और शेख हसीना पर भारत के मौजूदा स्टैंड के बारे में जानकारी दी. केंद्र सरकार के स्टैंड पर विपक्ष ने भी सहमति जताई. बैठक में मौजूद लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने भी केंद्र सरकार से सवाल पूछे.

सूत्रों के मुताबिक, राहुल गांधी ने सर्वदलीय बैठक में सरकार से तात्कालिक और दीर्घकालिक रणनीति के बारे में पूछा. राहुल गांधी ने ये भी जानना चाहा कि क्या बांग्लादेश में जो हुआ, उसके पीछे विदेशी हाथ है?

विदेश मंत्री जयशंकर ने क्या कहा 

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सर्वदलीय बैठक में सरकार का पक्ष रखा. उन्होंने राहुल गांधी के सवाल के जवाब में कहा, बांग्लादेश में बदलते घटनाक्रम पर सरकार नजर बनाए हुए है.

यह भी बताया कि पाकिस्तान के एक राजनयिक ने सोशल मीडिया पर आंदोलन की तस्वीर वाली डीपी लगाई थी जिसके बारे में जानकारी जुटाई जा रही है.

बांग्लादेश में आरक्षण को लेकर फैली हिंसा और विरोध प्रदर्शन के बाद शेख हसीना ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. सरकार गिरने के बाद हसीना भारत आ गईं. हालांकि, उन्होंने ब्रिटेन से राजनीतिक शरण की मांग की है.

जब तक ब्रिटेन हसीना को शरण नहीं मिल जाती तब तक शेख हसीना भारत में ही रहेंगी. भारत सरकार ने सोमवार को उनकी सरकार के पतन के बाद अंतरिम प्रवास की इजाजत दे दी है.

बांग्लादेश स्थिति भयावह नहीं है

भारत सरकार ने सर्वदलीय बैठक में बताया कि हम बांग्लादेश के हालात पर पूरी नजर बनाए हुए हैं. सरकार ने बताया कि अभी बांग्लादेश में 12000 से 13000 भारतीय हैं.

हालांकि, देश में स्थिति इतनी भयावह नहीं है कि अपने नागरिकों को वहां से निकालना पड़े. सरकार ने बताया कि कुल 20000 लोग फंसे हुए थे. इनमें से 8000 छात्र वापस भारत आ गए हैं.

 

Also Read : अयोध्या के दो दिवसीय दौरे पर CM योगी, विकास कार्यों की करेंगे समीक्षा

Get real time updates directly on you device, subscribe now.