बांग्लादेश में तख्तापलट : शेख हसीना ने दिया इस्तीफा, सेना ने संभाली कमान

Sandesh Wahak Digital Desk : बांग्लादेश में आरक्षण विरोधी आंदोलन अब सोमवार को और तेज हो गया है। हजारों प्रदर्शनकारी प्रधानमंत्री शेख हसीना के प्रधानमंत्री आवास घुस चुके हैं। इस बीच PM हसीना के प्रधानमंत्री आवास छोड़ने के दावे किए जा रहे हैं।

सूत्रों के हवाले बताया है कि प्रधानमंत्री ढाका पैलेस को छोड़कर किसी सुरक्षित जगह शिफ्ट हो गई हैं। वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि पीएम हसीना और उनकी बहन रेहाना ने देश छोड़ दिया है और मिलिट्री हैलिकॉप्टर से भारत पहुंच गई हैं। उनके इस्तीफे की भी खबर है, हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

खबरों के मुताबिक कई जगहों पर प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़पें हुई हैं। इसमें 6 से ज्यादा लोग मारे गए हैं। प्रदर्शनकारियों ने तंगेल और ढाका में अहम हाइवे पर कब्जा कर लिया है। रिपोट्स में दावा किया गया है कि करीब 4 लाख लोग हसीना सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतरे हैं।

रविवार को 98 लोगों की मौत हुई थी। कई मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बीते तीन हफ्तों में यहां हिंसा में 300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

ये कहा जा रहा है हालात और बिगड़े तो बांग्लादेश की सेना देश की सत्ता पर कब्जा कर सकती है. बांग्लादेश बनने के बाद से कई बार वहा सेना तख्तापलट कर चुकी है.

हालांकि 90 के दशक से वहां सत्ता किसी सियासी पार्टी के पास ही रही है. जानते हैं कि बांग्लादेश की सेना की ताकत कितनी है, क्या वो बांग्लादेश की सत्ता पर कब्जा कर सकती है.

 

Also Read: नजूल संपत्ति बिल पर विवाद, बृजभूषण सिंह बोले- इस कदम से यूपी में भूचाल आ जाएगा

Get real time updates directly on you device, subscribe now.