हफ्ते भर से जारी हिंसा के बाद ब्रिटेन में स्थिति तनावपूर्ण, प्रधानमंत्री स्टार्मर ने की कड़ी कार्रवाई की घोषणा

लंदन: पिछले एक हफ्ते से ब्रिटेन के कई इलाकों में हिंसा का माहौल है। साउथपोर्ट में एक ‘डांस क्लास’ में चाकूबाजी की घटना के बाद उपद्रव थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस घटना में तीन लड़कियों की दर्दनाक मौत हो गई थी और कई अन्य घायल हो गए थे। पुलिस ने हिंसा के संबंध में अब तक 100 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है।

प्रधानमंत्री का सख्त रुख

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने हिंसक घटनाओं पर कड़ा रुख अपनाते हुए कहा है कि “हिंसक तत्वों” के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने शरणार्थियों के लिए बने होटल पर हमले की कड़ी निंदा करते हुए इसे “दक्षिणपंथी गुंडागर्दी” करार दिया। रविवार को ’10 डाउनिंग स्ट्रीट’ से देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, “हम इन गुंडों को न्याय के कठघरे में लाने के लिए जो भी करना होगा, करेंगे।”

कई शहरों में हिंसा

लिवरपूल, हल, ब्रिस्टल, लीड्स, ब्लैकपूल, स्टोक-ऑन-ट्रेंट, बेलफास्ट, नॉटिंघम और मैनचेस्टर समेत कई शहरों में दंगे भड़क उठे हैं। पत्थरबाजी, पटाखे फेंके जाने, दुकानों पर हमले और आगजनी की घटनाएं सामने आई हैं। पुलिस और भीड़ के बीच कई बार झड़पें भी हुई हैं। गृह मंत्री यवेट कूपर ने भीड़ को चेतावनी दी है कि “इस तरह के आपराधिक अव्यवस्था और हिंसा” की कीमत चुकानी पड़ेगी।

सख्त कदम उठाने की तैयारी

बिगड़ते हालात को देखते हुए पीएम स्टार्मर ने उच्चस्तरीय मंत्रिस्तरीय बैठक बुलाई। बैठक के बाद डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा, “प्रधानमंत्री ने पुलिस को हमारी ओर से पूरा समर्थन दिया है ताकि वो हमारी सड़कों पर दंगाईयों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर सकें।”

Also Read: बांग्लादेश में भड़की हिंसा, 300 लोगों की मौत, पीएम शेख हसीना के इस्तीफे की मांग

Get real time updates directly on you device, subscribe now.