शेयर बाजार में हाहाकार, निवेशकों को ₹10 लाख करोड़ का हुआ नुकसान, जाने कारण

Stock Market Crash: इक्विटी बाजारों में बड़ी गिरावट के बाद सोमवार सुबह निवेशकों की संपत्ति 9.51 लाख करोड़ रुपये कम हो गई। वैश्विक बाजारों में गिरावट के चलते बेंचमार्क सेंसेक्स में 2400 अंक से ज्यादा की गिरावट आई।

तीस शेयरों वाले बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) शुरूआती 2,401.49 अंक का गोता लगाकार 78,580.46 के लेवल पर आ गया था। 11:48 बजे सेंसेक्स 2363.63 अंक की गिरावट में कारोबार कर रहा है।

बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का घटा मार्केट कैप

इक्विटी में तेज गिरावट के बाद शुरूआती कारोबार के दौरान बीएसई में लिस्टेड फर्मों का मार्केट कैप (Mcap) 9,51,771.37 करोड़ रुपये घटकर 4,47,65,174.76 करोड़ रुपये (5.35 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर) हो गया।

शेयर मार्किट में गिरावट की वजह ?

मास्टर कैपिटल सर्विसेज में रिसर्च और एडवाइजरी एवीपी विष्णु कांत उपाध्याय ने कहा, ”बाजार में यह गिरावट मुख्य रूप से अमेरिका के निराशाजनक आर्थिक आंकड़ों की वजह से आई है। इन आंकड़ों ने दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में आर्थिक मंदी की आशंकाओं को भी बढ़ा दिया है। इसके अलावा येन कैरी ट्रेड (Yen Carry Trade) ने वैश्विक बाजारों में सेंटीमेंट्स को और कमजोर कर दिया है।”

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा, “वैश्विक स्तर पर शेयर बाजारों में गिरावट मुख्य रूप से अमेरिकी अर्थव्यवस्था के नरम आंकड़ों के चलते आई है। मिडिल ईस्ट भूराजनीतिक तनाव भी बाजार में गिरावट का एक योगदान कारक है।”

वैश्विक बाजारों का क्या हाल?

एशियाई बाजारों में हांगकांग का हैंगसेंग, जापान का निक्की तथा दक्षिण कोरिया का कॉस्पी नुकसान में रहे, जबकि चीन का शंघाई कम्पोजिट फायेद में रहा। अमेरिकी बाजार शुक्रवार को नकारात्मक रुख के साथ बंद हुए थे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.