Paris Olympics 2024: ऑस्ट्रेलिया को हराकर टीम इंडिया ने हॉकी में रचा इतिहास, 52 साल बाद ओलंपिक्स में किया ये कारनामा

India vs Australia Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक्स में हर दिन कोई न कोई बड़ा कीर्तिमान दर्ज किया जा रहा है. इसी कड़ी में भारतीय हॉकी टीम ने भी पेरिस ओलंपिक्स में इतिहास रच दिया है.

Paris Olympics 2024

दरअसल, ग्रुप बी के अपने आखिरी मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 3-2 से मात दी है. यह 1972 के बाद पहला मौका है. जब भारत ने समर ओलंपिक्स की हॉकी प्रतियोगिता में ऑस्ट्रेलिया को मात दी है.

आपको बता दें कि भारत पहले ही क्वार्टरफाइनल में जगह पक्की कर चुका है. और अब ऑस्ट्रेलिया को हराकर उसने ग्रुप बी में बेल्जियम के बाद दूसरे स्थान पर फिनिश किया है.

भारत ने समर ओलंपिक्स में हॉकी प्रतिस्पर्धा में आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया को 1972 में हराया था. अब आखिरकार टीम इंडिया ने 52 साल के सूखे को समाप्त करते हुए 3-2 से ऐतिहासिक जीत दर्ज की है. भारत ने हरमनप्रीत सिंह की कप्तानी में यह कारनामा करके दिखाया है. टीम इंडिया ने पहले ही क्वार्टर में मुकाबले में दबदबा बना लिया था. 12वें मिनट में स्ट्राइकर अभिषेक ने भारत को 1-0 से बढ़त दिलाई और उसके एक मिनट बाद ही हरमनप्रीत ने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील करते हुए जोर दिखाया. भारत का तीसरा गोल हरमनप्रीत ने पेनल्टी स्ट्रोक पर किया और अंत में मुकाबला 3-2 पर समाप्त हुआ.

क्वार्टरफाइनल में किससे होगा सामना?

Paris Olympics 2024

भारत ग्रुप बी में दूसरे स्थान पर रही. और अब क्वार्टरफाइनल में उसका सामना ग्रुप ए में तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम से होगा. चूंकि तीसरा स्पॉट अभी तय नहीं हुआ है. लेकिन ये निश्चित है कि क्वार्टरफाइनल में टीम इंडिया को ग्रेट ब्रिटेन या जर्मनी में से किसी एक की चुनौती से पार पाना होगा.

आपको बता दें कि भारत 2020 टोक्यो ओलंपिक्स की ब्रॉन्ज मेडल विजेता है. और अब तक के प्रदर्शन को देखते हुए लग रहा है कि जैसे इसबार टीम इंडिया अपने मेडल का कलर बदलने जा रही है. अब तक ओलंपिक्स 2024 में केवल बेल्जियम ही भारत को हरा पाया है.

Also Read: Rohit Sharma Reaction: श्रीलंका के खिलाफ पहला वनडे टाई होने पर निराश दिखे रोहित शर्मा, कहा- वह 1 रन…

Get real time updates directly on you device, subscribe now.