Paris Olympics 2024: कीमत और खासियत के साथ-साथ जानें नीरज चोपड़ा के भाले का कितना होता है वजन?

Neeraj Chopra Javelin Weight, Length and Price: पेरिस ओलंपिक में नीरज चोपड़ा से देश को बड़ी उम्मीदें हैं. यही वजह है कि उनके एक्शन का पूरा देश बेसब्री से इंतजार कर रहा है. लेकिन उससे पहले इंटरनेट पर उनके बारे में कई चीजें सर्च की जा रही हैं. जिसमें ओलंपिक में उनके मैच शेड्यूल से लेकर पुराने रिकॉर्ड और डाइट भी शामिल है.

Neeraj Chopra

ऐसे में आज आपको यहां कुछ खास जानने को मिलेगा. वो खास बात है कि आखिर भाले का वजन और लंबाई कितनी होती है. और भाला फेंकने के नियम क्या हैं? तो आइए एक नज़र डालते हैं.

ओलंपिक में जेवलिन थ्रो का इतिहास

Neeraj Chopra

भाला फेंकना एक ऐसा खेल है. जो हजारों साल पुराना है. हालांकि, पहले तो लोग शिकार करने के लिए भाला फेंकते थे. लेकिन धीरे-धीरे यह एक खेल बन गया. ओलंपिक खेलों में भी जेवलिन थ्रो बहुत पहले से शामिल है. लेकिन पहले इसे अकेले खेल के तौर पर नहीं, बल्कि कई खेलों के एक सेट में शामिल किया गया था. बाद में इसे एक अलग खेल के तौर पर शामिल किया गया.

नीरज चोपड़ा के भाले का वजन और लंबाई

Neeraj Chopra

भाले का वजन और लंबाई अलग-अलग होती है. पुरुषों के भाले का वजन 800 ग्राम और लंबाई 2.6 से 2.7 मीटर होती है. महिलाओं के भाले का वजन 600 ग्राम और लंबाई 2.2 से 2.3 मीटर होती है.

नीरज चोपड़ा के भाले की कीमत

 

Neeraj Chopra

यह 2021 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ई-नीलामी में शामिल स्मृति चिन्हों में से एक था. 2022 में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने नीरज चोपड़ा के भाले को 1.5 करोड़ रुपए में खरीदा. ऑनलाइन स्टोर पर भाले की कीमत 930 रुपए से 80,000 रुपए तक है.

जेवलिन थ्रो के नियम

Neeraj Chopra

भाले को फेंकने के लिए एक खास तरह की जगह होती है, जिसे रनवे कहते हैं. रनवे के आगे एक जालीदार जगह होती है. जहां भाला गिरता है. भाले को एक ही हाथ से पकड़कर फेंका जाता है. दस्ताने पहनने की इजाजत नहीं होती. भाले को कंधे से ऊपर ही रखकर फेंकना होता है. भाला जितनी दूर गिरेगा, उतने ही नंबर मिलेंगे. भाले को जमीन पर टेक लगाना जरूरी नहीं है. बस जमीन को छू जाना काफी है. अगर किसी खिलाड़ी ने भाले को गलत तरीके से फेंका तो उसका नंबर नहीं गिना जाएगा. हर खिलाड़ी को भाला छह बार फेंकने का मौका मिलता है. सबसे ज्यादा दूर भाला फेंकने वाले खिलाड़ी को जीत मिलती है.

एक्शन में कब दिखेंगे नीरज चोपड़ा

Neeraj Chopra

पूरा देश पेरिस ओलंपिक 2024 में नीरज चोपड़ा को भाला फेंकते देखने का इंतजार कर रहा है. नीरज चोपड़ा ग्रुप ए में हैं. ग्रुप ए का क्वालीफिकेशन राउंड 6 अगस्त को दोपहर 1:50 बजे शुरू होने वाला है. अगर नीरज चोपड़ा क्वालीफिकेशन राउंड के लिए क्वालीफाई कर जाते हैं, तो उनका फाइनल मुकाबला 8 अगस्त को होगा.

Also Read: BCCI Meeting: रिटेंशन को लेकर 2 गुटों में बंटी टीमें, नेस वाडिया की बात पर शाहरुख खान ने जाहिर की नाराजगी

Get real time updates directly on you device, subscribe now.