अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स की घर वापसी बहुत जल्द, NASA ने दी ये जानकारी

Sandesh Wahak Digital : भारतवंशी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स को लेकर अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA ने एक बड़ी ‘गुड न्यूज़’ दी है. करीब 55 दिन से अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स और उनके साथी बुच विल्मोर की वापसी अब कुछ ही कदम दूर है.

5 जून को सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर स्टारलाइनर एयरक्राफ्ट से इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पहुंचे थे, दोनों को 8 दिन में अपना मिशन पूरा कर 13 जून को धरती पर वापसी करनी थी.

लेकिन स्टारलाइनर विमान में आई तकनीकी खामी के कारण दोनों की वापसी मुश्किल हो गई. मजबूरन NASA को उनकी वापसी का मिशन टालना पड़ा.

NASA ने दी अच्छी खबर

NASA ने 27 जुलाई को स्टारलाइनर एयरक्राफ्ट का डॉक्ड हॉट फायर टेस्ट किया गया था, इसके परिणाम के बारे में जानकारी देते हुए नासा ने बताया है कि टेस्ट किए गए सभी थ्रस्टर्स थ्रस्ट और चैम्बर दबाव के आधार पर अपने प्रारंभिक स्तर पर वापस आ गए हैं.

इसके अलावा इंजीनियर्स की टीम ने स्टारलाइनर एयरक्राफ्ट में हीलियम गैस की आपूर्ति और रिसाव की भी जांच की, इस दौरान वापसी यात्रा के लिए जरूरी मार्जिन की पुष्टी भी इंजीनियर्स की टीम ने की है.

तीसरी बार अंतरिक्ष यात्रा पर

भारतवंशी सुनीता विलियम्स को 1998 में नासा ने एस्ट्रोनॉट चुना था. वो पहले भी दो बार अंतरिक्ष की यात्रा कर चुकी हैं. सुनीता इससे पहले 2006 और 2012 में अंतरिक्ष जा चुकी हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.