निर्मला सीतारमण को नितिन गडकरी ने लिखी चिट्ठी, मेडिकल इंश्योरेंस से 18% GST हटाने की मांग

Sandesh Wahak Digital Desk: केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखा है। जिसमें लाफ एडं मेडिकल इंश्योरेंस प्रीमियम पर लगने वाली 18 प्रतिशत जीएसटी हटाने की मांग की है। सीतारमण को लिखे पत्र में गडकरी ने कहा कि नागपुर मंडल जीवन बीमा निगम कर्मचारी संघ ने इन मुद्दों पर उन्हें ज्ञापन सौंपा है।

निर्मला सीतारमण को लिखे पत्र में गडकरी ने कहा कि नागपुर मंडल जीवन बीमा निगम कर्मचारी संघ ने इन मुद्दों पर उन्हें ज्ञापन सौंपा है। उन्होंने यह भी कहा कि लाइफ एंड मेडिकल इंश्योरेंस प्रीमियम पर 18 फीसदी जीएसटी लगाना जिंदगी की अनिश्चितताओं पर कर लगाने जैसा है। गडकरी ने अपने पत्र में कहा कि संघ का मानना ​​है कि लोगों को इस जोखिम के खिलाफ कवर खरीदने के लिए इंश्योरेंस प्रीमियम पर टैक्स नहीं लगाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसी तरह, मेडिकल इंश्योरेंस प्रीमियम पर 18 फीसदी जीएसटी बिजनेस के इस क्षेत्र के विकास के लिए बाधक साबित हो रहा है। जो सामाजिक रूप से जरूरी है।

लाइफ एडं मेडिकल इंश्योरेंस प्रीमियम पर GST वापस लेना का सुझाव

उन्होंने यह भी कहा कि लाइफ एडं मेडिकल इंश्योरेंस प्रीमियम पर GST का भुगतान करना सीनियर नागरिकों के लिए चुनौती जैसा है। अपने पत्र में गडकरी ने कहा कि आपसे गुजारिश है कि लाइफ एडं मेडिकल इंश्योरेंस प्रीमियम पर GST वापस लेने के सुझाव पर प्राथमिकता के आधार पर विचार करें। क्योंकि यह सीनियर नागरिकों के लिए नियमों के मुताबिक बोझिल हो जाता है। साथ ही अन्य प्रासंगिक बिंदुओं पर उचित सत्यापन भी किया जाना चाहिए।

यह पहली बार नहीं है, जब निर्मला सीतारमण से हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम पर लगाए जाने वाले जीएसटी पर पुनर्विचार करने की गुजारिश की गई है। इस साल जून में, कन्फेडरेशन ऑफ जनरल इंश्योरेंस एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने सरकार से व्यक्तिगत मेडिकल पॉलिसीज पर जीएसटी को 18 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी करने की अपील की थी। गैर-जीवन बीमा एजेंटों के निकाय ने कहा कि इससे लोगों को सामाजिक सुरक्षा के उपाय के रूप में इन पॉलिसियों को खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी। निकाय ने यह भी बताया कि पिछले 5 साल में हेल्थ इंश्योरेंस का प्रीमियम लगभग दोगुना हो गया है।

Also Read: ‘वह नेता कम गांधी परिवार के दरबारी ज्यादा लग रहे’, केशव मौर्य ने अखिलेश पर क्यों कसा ये तंज?

Get real time updates directly on you device, subscribe now.