नेता प्रतिपक्ष ऋषि सुनक की कुर्सी खतरे में, भारतवंशी प्रीति पटेल नई दावेदार

Sandesh Wahak Digital Desk : ब्रिटेन की कंजर्वेटिव पार्टी में अध्यक्ष पद के लिए चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ऋषि सुनक की जगह पार्टी की कमान लेने किए 6 उम्मीदवारों ने नामांकन किया है। इसके लिए 3 महीने तक इनके बीच मुकाबला होगा।

कंजर्वेटिव पार्टी को 4 जुलाई को हुए चुनाव में करारी हार मिली थी। इस वजह से वे 14 साल की सत्ता गंवा बैठे थे। चुनाव के बाद सुनक ने पार्टी चीफ के पद से इस्तीफा नहीं दिया था। वे संसद में विपक्ष के नेता हैं।

31 अक्टूबर को पार्टी चीफ चुनने के लिए चुनाव होगा जिसका परिणाम 2 नवंबर को आएगा। सुनक की जगह लेने के लिए एक भारतवंशी प्रत्याशी प्रीति पटेल भी रेस में हैं।

प्रीति पटेल का मुकाबला केमी बेडनॉच, रॉबर्ट जेनरिक, जेम्स क्लेवरली, टॉम टुगेन्डहाट और मेल स्ट्राइड से होगा। प्रीति पटेल 2010 में पहली बार एसेक्स के विथेम से कंजर्वेटिव सांसद बनी थीं।

जून 2014 में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ एकतरफा रिपोर्टिंग के लिए BBC की कड़ी आलोचना की थी। इस दौरान भारत में उनकी खूब चर्चा हुई थी। प्रीति गुजराती मूल की हैं और पीएम मोदी की समर्थक मानी जाती हैं।
प्रीति ने कील यूनिवर्सिटी से इकोनोमी में ग्रेजुएशन और एसेक्स यूनिवर्सिटी से पोस्टग्रेजुएशन किया है।

प्रीति पटेल बोरिस जॉनसन खेमे की नेता रही हैं और सुनक की विरोधी नेता मानी जाती हैं। प्रीति, बोरिस जॉनसन सरकार में गृहमंत्री रह चुकी हैं। प्रीति राइटविंग विचारधारा की नेता हैं।

 

Also Read : कमला हैरिस का कौन होगा उप राष्ट्रपति उम्मीदवार, ये तीन नाम सबसे आगे

Get real time updates directly on you device, subscribe now.