UP Politics : नेता प्रतिपक्ष माता प्रसाद पांडेय ने उठाया पहला सवाल, डिप्टी सीएम ने कड़ी कार्रवाई की चेतावनी तक दे डाली

Sandesh Wahak Digital Desk : उत्तर प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष नियुक्त होने के बाद समाजवादी पार्टी के नेता और इटवा से विधायक माता प्रसाद पांडेय अपना पहला सवाल उठाया। उन्होंने डिप्टी सीएम, स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक और उर्जा मंत्री अरविंद शर्मा से सवाल किया.

इस दौरान ब्रजेश पाठक ने कड़ी कार्रवाई की चेतावनी तक दे डाली. उन्होंने पूछा कि जब आप मेडिकल कॉलेज बना रहे थे तब उसमें प्रावधान था कि आप 500,1000 बेड का अस्पताल अलग बनाएंगे.

लेकिन ऐसा न कर के आपने उसे जिला अस्पताल से संबद्ध कर दिया. उसी को आधार बना कर आपने मेडिकल कॉलेज बना दिया. अब जो जिला अस्पताल मेडिकल कॉलेज से संबद्ध कर दिया तो क्या यह सुनिश्चित किया जाएगा कि वहां निःशुल्क दवाएं मिलेंगी. निःशुल्क सेवाएं मिलेंगी क्योंकि ऐसा हो नहीं रहा है.

हम नेता प्रतिपक्ष पूरा सम्मान करते हैं- ब्रजेश पाठक

माता प्रसाद पांडेय के सवाल पर ब्रजेश पाठक ने कहा कि यह नेता प्रतिपक्ष का पहला सवाल है. हम इसका पूरा सम्मान करते हैं. जिन जिला अस्पतालों को मेडिकल कॉलेज में परिवर्तित किया गया है, चिकित्सा शिक्षा विभाग में स्थानांतरित किया गया है सभी में पूर्व की भांति सेवाएं निःशुल्क जारी है.

इसके बाद पाठक ने कहा कि अगर आपके पास इसकी शिकायत है कि जो सुविधा पहले निःशुल्क थी और अब उसके पैसे लिए जा रहे हैं तो आप लिखिए हम उनके खिलाफ ऐसी कड़ी कार्रवाई करेंगे कि वो याद रखेंगे.

उर्जा मंत्री अरविंद कुमार शर्मा से पूछे सवाल

इसके साथ माता प्रसाद पांडेय ने उर्जा विभाग के भी मंत्री से सवाल किया. उन्होंने पूछा कि मैं आपसे जानना चाहता हूं कि आज से कुछ दिन पहले आप बिजली प्रचुर मात्रा में दे रहे थे क्या कारण है कि आपको कटौती करने का निर्णय लेना पड़ा.

क्या उत्पादन कम हो गया या क्षमता से कम बिजली केंद्र से मिली. इस पर उर्जा मंत्री अरविंद कुमार शर्मा ने कहा कि 2021 22 में जो बिजली मिलती थी 31 प्रतिशत का घाटा था. इतने बड़े लॉस के साथ किसी तंत्र सिस्टम को चलाना बड़ा मुश्किल होता है. हर यूनिट पर बिजली विभाग को घाटा होता है. हमको तो ये विरासत में मिला है. 1 लाख करोड़ रुपये के घाटे में बिजली विभाग चल रहा है. हम लोग प्रयास कर रहे हैं कि ज्यादा से ज्यादा बिजली दे सकें.

इस पर माता प्रसाद पांडेय ने दोबारा कहा कि मैंने जो पूछा उसका कारण बता नहीं रहे हैं आप. फिर अरविंद ने कहा कि बिजली की कमी नहीं है लेकिन आपके जमाने से विरासत में मिली व्यवस्था का भुगतान हम कर रहे हैं.

 

Also Read : Parliament Session 2024: ’21वीं सदी में नया चक्रव्यूह तैयार…’, संसद में राहुल गांधी का BJP सरकार पर वार

Get real time updates directly on you device, subscribe now.