UP : BJP में आपसी खींचतान के बीच 29 जुलाई से मानसून सत्र होगा शुरू, इन मुद्दों पर रहेगी सबकी नजर

Sandesh Wahak Digital Desk : विधानसभा का मानसून सत्र 29 जुलाई से शुरू होगा। लोकसभा चुनाव में पिछड़ा, दलित और अल्पसंख्यक (PDA) के फॉर्मूले पर चल कर इंडिया गठबंधन ने यूपी में भाजपा पर बढ़त बनाई।

संविधान बदलने और आरक्षण समाप्त करने का विपक्ष का नरेटिव भी सफल रहा। इंडिया गठबंधन मानसून सत्र में विधान परिषद और विधानसभा में भी इन दोनों मुद्दों को पूरी ताकत से उठाएगा। साथ ही पेपर लीक, बेरोजगारी, महंगाई और कानून व्यवस्था के मुद्दे पर भी सरकार को घेरेगा।

लोकसभा चुनाव में यूपी में सपा-कांग्रेस के इंडिया गठबंधन ने NDA को शिकस्त दी है। इसी जीत ने केंद्र में भाजपा की पूर्ण बहुमत की सरकार नहीं बनने दी। इससे विपक्ष उत्साहित है।

BJP में कितने खेमे

प्रदेश की भाजपा सरकार में बीते एक महीने से खींचतान चल रही है। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और उनके समर्थक विधायक खुलेआम सरकार की व्यवस्थाओं पर सवाल उठा रहे हैं। खासतौर पर पिछड़े और दलित वर्ग के विधायकों का एक बड़ा समूह बीते कुछ दिनों से लामबंदी कर रहा है।
भाजपा नेतृत्व को खतरा है कि नाराज विधायक सदन के अंदर हंगामा न कर दें, जिससे पार्टी और योगी सरकार को मुश्किल हो।

आज तय होगा नेता प्रतिपक्ष 

समाजवादी पार्टी के विधायकों की बैठक रविवार सुबह 10 बजे होगी। बैठक में पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष की घोषणा कर सकते हैं। सपा में विधायक इंद्रजीत सरोज, सपा महासचिव शिवपाल यादव और विधायक रामअचल राजभर नेता प्रतिपक्ष की दौड़ में हैं। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव अपने PDA के फॉर्मूले के तहत कोई निर्णय लेंगे।

 

Also Read : Delhi: कोचिंग सेंटर हादसे पर छात्रों का प्रदर्शन, तीन नहीं 10 लोगों की मौत का दावा, सरकार से की ये मांग

Get real time updates directly on you device, subscribe now.