Lucknow: प्रदेश की सबसे पुरानी फूल मंडी पर चला बुलडोजर, व्यापारी बोले- खुले आसमान के नीचे लगाएंगे दुकान

Sandesh Wahak Digital Desk: राजधानी लखनऊ के चौक स्थित कंचन मार्केट के सामने हुसैनाबाद ट्रस्ट की ज़मीन पर लगने वाली प्रदेश की सबसे पुरानी फूलमंडी को नगर निगम के दस्ते ने गुरुवार को बुलडोजर चला कर ध्वस्त कर दिया। जानकारी के मुताबिक बीते कई वर्षों से 120 से अधिक दुकानदारों वाली यह फूल मंडी लीज एग्रीमेंट पर चल रही थी। नगर निगम की कार्रवाई के दौरान उपजिलाधिकारी, एसीपी चौक व हुसैनाबाद ट्रस्ट के लोग सहित बड़ी संख्या पुलिस बल मौजूद रहा।

2019 में गोमती नगर शिफ्ट की गई मंडी

बता दें कि पूर्व में 29 सितम्बर 2019 को यह बाजार गोमतीनगर के विभूति खंड स्थित किसान बाजार में शिफ्ट गई थी। जिसको लेकर यहां के दुकानदारों का कहना है कि बीते कई दशकों से हमारा परिवार यहां फूल का कारोबार करता है। प्रशासन ने नोटिस देकर सभी दुकानें गोमतीनगर के किसान बाजार में शिफ्ट कर दी। लेकिन वहां मात्र सात दुकाने है, साथ ही बाजार तक आने-जाने का कोई साधन नहीं है।

खुले आसमान के नीचे लगाएंगे दुकान

प्रशासन ने बुलडोजर चलाकर हमारी दुकानों को तोड़ दिया है, लेकिन हम खुले आसमान में अपनी दुकान लगाएंगे। हम मांग करते हैं कि फूल मंडी दुबग्गा सब्जी मंडी में या फिर चौक के किसी बाजार में शिफ्ट कर दी जाए। जिससे हमारे 120 परिवारों को थोड़ी सहूलियत मिल सके। लेकिन मंडी परिषद अपने मनमाने रवैये के चलते प्रदेश की सबसे पुरानी फूल मंडी को कई किलोमीटर दूर गोमती नगर में शिफ्ट करने की बात कह रहे है। जबकि इस फूल मंडी से राम मंदिर के उद्घाटन सहित पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई व लालजी टंडन समेत आम जनप्रतिनिधियों के स्वागत की फूलमाला यहीं से बनकर जाती रही है।

प्रशासन ने चलाया बुलडोजर

बता दें कि हुसैनाबाद ट्रस्ट ने इस मंडी को हटाने के लिए नोटिस जारी किया था। जिसमें कहा गया था कि यह संपत्ति हमारी है। जिसे वर्ष 2001 में फूल व्यापार कल्याण समिति को लीज पर दिया गया था। लीज का समय पूरा होने के बाद इसे हटाने का आदेश दिया गया है।

फूल व्यापारी कल्याण समिति ने इस अवैध फूल मंडी को स्वयं हटाने का समय मांगा था। लेकिन समय पर व्यापारियों ने फूल मंडी नही हटाई। जिसके चलते गुरुवार को नगर निगम की टीम ने बुलडोजर चलाकर दशकों पुरानी इस फूल मंडी को ध्वस्त कर दिया। ध्वस्तीकरण की इस कार्रवाई के दौरान एसडीएम व एसीपी चौक सहित भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद रहा।

Also Read: UPMSCL: बायो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट में 300 करोड़ डकारने की तैयारी पर सीवीसी का…

Get real time updates directly on you device, subscribe now.