James Anderson Retirement: 21 साल के ऐतिहासिक करियर का हुआ अंत, जानें जेम्स एंडरसन के कुछ अटूट रिकॉर्ड

James Anderson Retirement: इंग्लैंड टीम के दिग्गज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने साल 2024 के मई महीने में एलान किया था कि वो जुलाई में वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेलने के बाद रिटायर हो जाएंगे.

James Anderson Retirement

अब इंग्लैंड ने लॉर्ड्स में खेले गए पहले टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज को पारी और 114 रन के विशाल अंतर से मात दी है. इसी के साथ जेम्स एंडरसन का 2003 में शुरू हुआ करियर समाप्त हो गया है. उन्होंने अपने आखिरी मुकाबले की दोनों पारियों में मिलाकर 4 विकेट झटके. अब आइए एंडरसन के करियर को याद करते हुए उनके कुछ अटूट रिकॉर्ड्स पर नजर डालते हैं.

1- सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज

James Anderson Retirement

जेम्स एंडरसन दुनिया में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज के रूप में रिटायर हुए हैं. एंडरसन ने 2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच से शुरू हुए अपने टेस्ट करियर में कुल 188 मैच खेले हैं. वहीं, अपने कुल अंतर्राष्ट्रीय करियर में उन्होंने 400 मुकाबलों में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया, जिनमें उनके नाम कुल 991 विकेट हैं. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 704 विकेट, वनडे फॉर्मेट में 269 विकेट और टी20 क्रिकेट में 18 विकेट लिए.

तेज गेंदबाजों की बात करें, तो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में उनके बाद सबसे ज्यादा विकेट ग्लेन मैक्ग्राथ ने लिए थे, जिनके नाम 949 विकेट रहे. आज के दौर में तेज गेंदबाज नियमित रूप से चोटिल होते रहते हैं. और ऐसे में उनके लिए 900 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय विकेट ले पाना एक असंभव काम प्रतीत होता है.

2- इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट

James Anderson Retirement

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे अधिक मैच खेलने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है, जिन्होंने अपने करियर में कुल 200 मैच खेले थे. उनके बाद दूसरे स्थान पर जेम्स एंडरसन हैं, जिन्होंने अपना 188वां टेस्ट मैच खेलने के बाद संन्यास का एलान किया है. एंडरसन ने अपना पहला टेस्ट मैच 2003 में खेला था और अगले 21 साल के भीतर उन्होंने 188 मैच खेले. इंग्लैंड के लिए दूसरे सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ी स्टुअर्ट ब्रॉड हैं, जिन्होंने 167 मैचों में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया था. मौजूदा प्लेयर्स में इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा मैच जो रूट (141) ने खेले हैं.

3- 700 टेस्ट विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज

James Anderson Retirement

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन (800) और शेन वॉर्न (708) रहे. मगर जेम्स एंडरसन ने एक तेज गेंदबाज होते हुए 700 से अधिक टेस्ट विकेट लेने का कारनामा कर दिखाया है, ऐसा उनसे पहले कोई नहीं कर पाया था. उनका टेस्ट करियर 704 विकेट के साथ खत्म हुआ और वेस्टइंडीज के जोशुआ डी सिल्वा उनका आखिरी शिकार बने. मौजूदा समय का कोई तेज गेंदबाज 400 विकेट भी पूरे नहीं कर पाया है, इसलिए 700 विकेट का आंकड़ा पार करना असंभव सा काम है.

Also Read: Brian Lara: ये 4 खिलाड़ी तोड़ सकते हैं 400 रनों का रिकॉर्ड, खुद ब्रायन लारा ने जताया भरोसा

Get real time updates directly on you device, subscribe now.