NEET UG Supreme Court Hearing: क्या फिर से होंगा नीट एग्जाम? सुप्रीम कोर्ट में आज अहम सुनवाई

NEET UG Supreme Court Hearing: नीट यूजी परीक्षा में पेपर लीक को लेकर काफी विवाद विवाद चल रहा है। देश भर में छात्रों और अभिभावकों ने नीट परीक्षा को लेकर प्रदर्शन किया। ऐसे में आज (11 जुलाई) को प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ नीट परीक्षा में धांधली और दोबारा एग्जाम करवाने की मांग वाली याचिकाओं पर सुनवाई करने वाली है।

सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिकाओं में आरोप लगाया है कि 5 मई को हुई परीक्षा में धांधली हुई है। कई जगहों पर पेपर लीक भी हुए हैं। जिससे परीक्षा की शुचिता पर सवाल खड़ा होता है। इन सब चीजों को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को फिर से एग्जाम करवाने का निर्देश दिया जाना चाहिए।

उच्चतम न्यायालय में 8 जुलाई को पिछली सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा था कि नीट यूजी एग्जाम के साथ समझौता किया गया है। इस बीच केंद्र सरकार ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर किया है। जिसमें इसने कहा है कि शिक्षा मंत्रालय ने आईआईटी मद्रास से नीट यूजी रिजल्ट का डाटा एनाटिक्स करने का अनुरोध किया है। नीट यूजी एग्जाम में बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी या असामान्य स्कोर से उम्मीदवारों के खास ग्रुप को अनुचित लाभ मिलने का कोई सबूत नहीं है।

सुप्रीम कोर्ट में पिछली बार जब नीट पेपर लीक पर सुनवाई हुई तो अदालत ने पेपर लीक के समय और तरीके के साथ-साथ 5 मई को हुए एग्जाम की डिटेल्स एनटीए से मांगी थी। कोर्ट पहले ही नीट एग्जाम को दोबारा करवाने से इनकार कर चुका है।

Also Read: UP: पेपर लीक मामले में बेदी राम और विपुल दुबे समेत 18 के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी

Get real time updates directly on you device, subscribe now.