वियना में 40 साल बाद मिले 75 साल के दो दोस्त, पीएम मोदी ने ऑस्ट्रिया में किया बड़ा ऐलान

ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में जब दो पुराने दोस्त 40 साल बाद मिले, तो इतिहास फिर से लिखा गया। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बड़ा ऐलान किया जिसने ऑस्ट्रिया के लोगों का दिल जीत लिया। भारत और ऑस्ट्रिया के राजनयिक संबंधों को 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में, पीएम मोदी ने कहा कि भारत और ऑस्ट्रिया के बीच की मित्रता आने वाले समय में और प्रगाढ़ होगी।

40 वर्षों में किसी भारतीय PM पहला दौरा

यह दौरा पिछले 40 वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री का पहला ऑस्ट्रिया दौरा है। 1983 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने यहां का दौरा किया था। वियना हवाई अड्डे पर पीएम मोदी का स्वागत ऑस्ट्रिया के विदेश मंत्री अलेक्जेंडर शेलेनबर्ग ने किया। पीएम मोदी और ऑस्ट्रिया के चांसलर कार्ल नेहमर के बीच हुई मुलाकात ऐतिहासिक रही। दोनों नेताओं ने वियना में द्विपक्षीय वार्ता की, जिसमें भारत-ऑस्ट्रिया की साझेदारी के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई।

पीएम मोदी ने चांसलर नेहमर का आभार व्यक्त किया

ऑस्ट्रिया के चांसलर कार्ल नेहमर ने प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत में कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वियना में आपका स्वागत है! ऑस्ट्रिया में आपका स्वागत करना हमारे लिए खुशी और सम्मान की बात है।” दोनों नेताओं ने अपनी तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा की, जिसमें वे एक-दूसरे को गले लगाते और सेल्फी लेते नजर आए। पीएम मोदी ने भी चांसलर नेहमर का आभार व्यक्त किया और कहा कि वे आगामी वार्ताओं को लेकर उत्सुक हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “चांसलर कार्ल नेहमर, वियना में आपसे मिलकर खुशी हुई। भारत-ऑस्ट्रिया के बीच मजबूत मित्रता है जो आने वाले समय में और प्रगाढ़ होगी।” यह दौरा दोनों देशों के बीच आर्थिक और राजनीतिक संबंधों को और सुदृढ़ करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा।

Also Read: Washington: अमेरिका ने माना पीएम मोदी की क्षमता, पुतिन से आग्रह करके रोकवा सकते थे यूक्रेन का युद्ध

Get real time updates directly on you device, subscribe now.