PM MODI: पीएम मोदी और पुतिन के बीच शिखर वार्ता- युद्ध नहीं, बातचीत ही है समाधान

PM MODI: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच मंगलवार को शिखर वार्ता होगी। रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद यह प्रधानमंत्री मोदी की पहली रूस यात्रा है। इस दौरान पीएम मोदी पुतिन से अपील करेंगे कि वे संयुक्त राष्ट्र चार्टर का पालन करें और इस बात पर जोर देंगे कि युद्ध से कोई समाधान नहीं निकल सकता। बातचीत और कूटनीति के जरिए ही रास्ता निकाला जा सकता है।

अमेरिका ने की भारत से अपील

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि पीएम मोदी की हाल ही में राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने भारत से अपील की कि वह रूस से भी बात करे और सुनिश्चित करे कि यूक्रेन संघर्ष का समाधान संयुक्त राष्ट्र चार्टर के तहत निकले। उन्होंने कहा कि यूक्रेन की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता का भी ध्यान रखा जाना चाहिए। अमेरिका ने भारत को अपना रणनीतिक साझेदार बताते हुए कहा कि वे भारत के रूस के साथ संबंधों को लेकर अपनी चिंता व्यक्त कर सकते हैं।

संयुक्त राष्ट्र चार्टर और संप्रभुता का महत्व

संयुक्त राष्ट्र चार्टर, जो 24 अक्टूबर 1945 को लागू हुआ, अंतर्राष्ट्रीय कानून का एक साधन है और इसके तहत सदस्य देश दूसरे देशों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का पालन करने के लिए बाध्य हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को दो दिवसीय दौरे पर रूस पहुंचे हैं। मंगलवार को वे पुतिन के साथ भारत-रूस वार्षिक सम्मेलन में भाग लेंगे। इस सम्मेलन में कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है, जिसमें रूस-यूक्रेन युद्ध और वैश्विक शांति की दिशा में कदम शामिल हैं।

Also Read: PM Modi Russia Visit: मोदीमय हुआ मॉस्को, एयरपोर्ट पर दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर, पुतिन से इन मुद्दों पर होगी बात

Get real time updates directly on you device, subscribe now.