IND vs ZIM: जांबाज़ जिम्बाब्वे के आगे पस्त हुई ‘यंग टीम इंडिया’, गिल की कप्तानी में 13 रनों से गंवाया मैच

IND vs ZIM: जिम्बाब्वे टीम ने बड़ा उलटफेर करते हुए ने पहले टी20 मैच में भारत को 13 रन से हरा दिया है. भारतीय टीम के 8 बल्लेबाज तो रनों के मामले में दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाए. जिम्बाब्वे ने पहले खेलते हुए स्कोरबोर्ड पर 115 रन लगाए थे. लेकिन जब भारत लक्ष्य का पीछा करने आई तो आधी से ज्यादा टीम 50 रन के भीतर पवेलियन लौट चुकी थी.

IND vs ZIM

एक समय पर भारत का स्कोर 6 विकेट पर 47 रन था. हालांकि, आवेश खान और वॉशिंग्टन सुंदर की 23 रन की छोटी लेकिन महत्वपूर्ण साझेदारी ने टीम इंडिया की उम्मीदें बढ़ाईं। लेकिन जिम्बाब्वे की टीम अलग ही मूड में नजर आई. कप्तान सिकंदर रजा ने भारत के लिए सबसे ज्यादा मुश्किलें खड़ी की, जिन्होंने 4 ओवर में 25 रन देकर 3 विकेट लिए. ये 2024 में टी20 क्रिकेट में भारत की पहली हार है.

भारत की हुई किरकिरी

IND vs ZIM

भारत को जीत के लिए 116 रन बनाने थे, लेकिन विकेट गिरने का दौर पहले ओवर में ही शुरू हो गया. अभिषेक शर्मा अपने डेब्यू मैच में शून्य पर आउट हो गए. विकेट गिरने का दौरा ऐसा शुरू हुआ कि भारत का स्कोर एक समय पर 6 विकेट पर 47 रन था. ऋतुराज गायक्वाड़ ने 7 रन बनाए.

वहीं, अपने डेब्यू मैच में रियान पराग भी महज 2 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. इसी मैच में ध्रुव जुरेल ने अपना टी20 डेब्यू किया. लेकिन उनके बल्ले से भी केवल 7 रन की पारी निकली. रिंकू सिंह पर टीम इंडिया को काफी भरोसा था, जो खाता तक नहीं खोल पाए. एक तरफ भारतीय बल्लेबाज अपना विकेट गंवाते जा रहे थे, लेकिन दूसरे छोर से कप्तान शुभमन गिल डटे हुए थे. गिल ने 25 गेंद में 31 रन बनाए, लेकिन अहम मौके पर सिकंदर रजा की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए.

वॉशिंगटन सुंदर ने मैच में भरा रोमांच

IND vs ZIM

वॉशिंगटन सुंदर 7वें क्रम पर बैटिंग करने आए और उस समय तक टीम मुश्किल में फंसी थी. सुंदर तब बैटिंग करने आए जब टीम ने 47 रन पर 6 विकेट गंवा दिए थे. उन्होंने दबाव भरी स्थिति में 34 गेंद में 27 रन की पारी खेलकर मैच में रोमांच भरा.

आखिरी 2 ओवर में भारत को जीत के लिए 18 रन बनाने थे, लेकिन हाथ में केवल एक विकेट बाकी था इसलिए सुंदर ने सिंगल रन ना भागने का निर्णय लिया. क्रीज़ पर खलील अहमद आते तो उनके आउट होने का खतरा था. ऐसे में टीम इंडिया के लिए कोई रणनीति काम नहीं आई और अंत में 13 रन से हार झेलनी पड़ी.

भारत की 2024 में पहली हार

IND vs ZIM

यह चौंकाने वाला तथ्य है कि टीम इंडिया को अभी तक साल 2024 में टी20 मैचों में कोई हार नहीं झेलनी पड़ी थी. वहीं, टी20 वर्ल्ड कप में भी भारत अजेय रहते हुए विश्व विजेता बनी थी. 2024 की बात करें तो भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप में अजेय रहने के अलावा अफगानिस्तान का क्लीन स्वीप कर चुकी है. मगर जिम्बाब्वे अब 2024 में टीम इंडिया को किसी टी20 मैच में हराने वाली पहली टीम बन गई है. वहीं, शुभमन गिल के कप्तानी करियर का आगाज एक हार के साथ हुआ है.

Also Read: Rohit-Virat: सुरेश रैना ने रखी खास डिमांड, ‘हिटमैन’ और किंग कोहली को BCCI ऐसे दे सम्मान

Get real time updates directly on you device, subscribe now.