दीपिका पादुकोण: गर्भावस्था में ‘विपरीत करणी’ आसन करते हुए शेयर की फोटो, जानें इसके फायदे

बॉलीवुड की प्रसिद्ध अभिनेत्री दीपिका पादुकोण जल्द ही मां बनने वाली हैं। वर्तमान में वह गर्भावस्था के सातवें महीने में हैं और इस दौरान वे सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय हैं, जहां वह अपने फैंस के साथ अपनी दिनचर्या और फिटनेस टिप्स साझा करती रहती हैं। हाल ही में दीपिका ने अपने इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर साझा की है जिसमें वह ‘विपरीत करणी’ आसन करती नजर आ रही हैं। इस आसन को गर्भावस्था में करने को लेकर कई लोग संदेह में हो सकते हैं, लेकिन दीपिका ने इसके फायदों के बारे में विस्तार से बताया है।

क्या है ‘विपरीत करणी’ आसन?

‘विपरीत करणी’ आसन में पीठ के बल लेटकर पैरों को दीवार के सपोर्ट से ऊपर उठाकर सीधा रखा जाता है। दीपिका ने इस आसन के बारे में बताया कि यह आसन मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है। उन्होंने कहा कि इस आसन से नर्वस सिस्टम ठीक से काम करता है और इम्यूनिटी भी बढ़ती है।

दीपिका ने साझा किए इसके फायदे

दीपिका पादुकोणे ने पोस्ट में लिखा, ‘यह मेरा सेल्फ केयर का महीना चल रहा है। मुझे अच्छा वर्कआउट करना बहुत अच्छा लगता है। मैं अच्छी दिखने के लिए नहीं बल्कि खुद को फिट रखने के लिए वर्कआउट करती हूं। लंबे वक्त से व्यायाम मेरी दिनचर्या का हिस्सा है। लेकिन अब मैं कोई एक्सरसाइज नहीं कर पाती तो मैं इस आसन का अभ्यास 5 मिनट अवश्य करती हूं।’

तनाव और थकान कम करने में मददगार

दीपिका ने यह भी बताया कि यह आसन फ्लाइट से यात्रा करने के बाद या यूं ही तनाव कम करने के मामले में बहुत उपयोगी है। उन्होंने अपने फैंस को प्रेरित करते हुए लिखा कि आप भी मेरे साथ डेली सेल्फ केयर प्रैक्टिस से जुड़ सकते हैं।

योगा प्रशिक्षक की सलाह जरूरी

हालांकि, अभिनेत्री दीपिका पादुकोणे ने अपने पोस्ट में चेतावनी भी दिया है। उन्होंने पोस्ट में लिखा है कि इस योगासन को करने से पहले अपने योगा प्रशिक्षक या किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

वर्क फ्रंट

वर्क फ्रंट की बात करें तो दीपिका इन दिनों अपनी आगामी फिल्म ‘कल्कि 2898 एडी’ के लिए तारीफें बटोर रही हैं। दीपिका का यह पोस्ट उनके फैंस को न सिर्फ प्रेरित करता है बल्कि उन्हें स्वस्थ रहने के लिए भी प्रोत्साहित करता है। इस तरह की पोस्ट्स से यह भी साफ होता है कि वे अपने फैंस के साथ अपने अनुभव साझा करने और उन्हें सही मार्गदर्शन देने के लिए हमेशा तैयार रहती हैं।

Also Read: अनंत-राधिका के ‘मामेरू’ सेरेमनी में जाह्नवी कपूर का दिखा जलवा, बॉयफ्रेंड संग पहुंचीं सेरेमनी में

Get real time updates directly on you device, subscribe now.