RSS Review Meeting: UP के प्रदर्शन से चिंतित RSS, समीक्षा बैठक में सामने आई चौंकाने वाली वजह

RSS Review on BJP Lost: लोकसभा चुनाव के परिणाम ने भारतीय जनता पार्टी को हिला कर रख दिया है. इसकी बड़ी वजह ये है कि कहां 400 सीटें जीतने की बात हो रही थी. लेकिन जब परिणाम आए तो पार्टी का रथ 240 सीटों पर ही रुक गया.

RSS Review on BJP Lost

बहुमत नहीं मिलने की वजह से बीजेपी तो समीक्षा कर ही रही है. साथ ही साथ उससे जुड़े राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने भी समीक्षा बैठक की है. इसमें उन वजहों पर चर्चा की गई है, जिनकी वजह से यूपी में बीजेपी का प्रदर्शन बेहद ही खराब रहा है.

दरअसल, उत्तर प्रदेश के लखनऊ में आरएसएस की समीक्षा बैठक हो रही है. पूर्वी क्षेत्र के संघ पदाधिकारियों की चार दिनों की बैठक का आयोजन यहां किया गया है. इस बैठक का गुरुवार (27 जून) को दूसरा दिन है. बैठक में शाखाओं के विस्तार पर जोर दिया गया है. संघ चाहता है कि वह दलितों और पिछड़ों में पैठ बढ़ाने की रणनीति पर काम करे. माना जा रहा है कि इस बार यूपी में बीजेपी की हार की सबसे बड़ी वजह दलित-पिछड़ों के वोट का खिसकना रहा है.

यूपी में हार के पीछे ये वजहें सामने आईं

RSS Review on BJP Lost

लोकसभा चुनाव में यूपी में बीजेपी का जिस तरह का प्रदर्शन रहा है, उसे लेकर संघ काफी ज्यादा चिंतित नजर आ रहा है. संघ इस बात को मान रहा है कि पिछड़ों और दलितों का वोट बैंक इंडिया गठबंधन की तरफ खिसका है, जिसकी वजह से बीजेपी की चुनाव में दुर्दशा हुई है. सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि संघ अपने संगठन के पदाधिकारियों की इस लोकसभा चुनाव में शिथिलता और उदासीनता को लेकर भी चिंतित है. कहा गया है कि यूपी में बीजेपी-आरएसएस के बीच समन्वय नहीं हुआ था.

सामाजिक समरसता बढ़ाने पर दिया जोर

RSS Review on BJP Lost

समीक्षा बैठक में शाखाओं के लगने में हो रही कमी को लेकर भी संघ के अधिकारियों के बीच चिंता है. इस विषय पर चिंतन प्रक्रिया जारी रही है. इस बैठक में पदाधिकारियों से सुझाव मांगे गए हैं. आरएसएस ने सामाजिक समरसता बढ़ाने पर जोर दिया है. बैठक के पहले दिन में संघ की पूर्वी क्षेत्र के अवध काशी गोरक्ष और कानपुर प्रान्त के क्षेत्रीय पदाधिकारी शामिल हुए.

BJP के साथ RSS की समन्वय बैठक

RSS Review on BJP Lost

संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले बैठक में आज भाग लेंगे। जहां उनके पदाधिकारियों को संबोधित करने की उम्मीद है. सूत्रों की मानें तो बैठक के बाद बीजेपी सरकार के साथ समन्वय बैठक भी होगी, जिसमें दत्तात्रेय शामिल हो सकते हैं. लोकसभा चुनाव में मिली हार के बाद बीजेपी के भीतर भी समीक्षा बैठक का दौर चल रहा है. साथ ही आरएसएस के साथ बैठक की भी तैयारी है.

Also Read: VIDEO: ‘कई राज्यों में भर्ती करवाता हूं…’, स्टिंग में फंसे ओपी राजभर के करीबी विधायक

Get real time updates directly on you device, subscribe now.