UP Weather: यूपी में बदल रहा मौसम का मिजाज, आज इन जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट

UP Weather News : यूपी के 40 जिलों में एक सप्ताह बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। बारिश होने का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने जाहिर किया है। बारिश के बाद भीषण गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है।

यूपी के लगभग 40 जिलों को भीषण गर्मी और लू से काफी राहत मिलने वाली है। मौसम विभाग के अनुसार रविवार से लखनऊ समेत पूर्वी यूपी में रिमझिम बारिश शुरू होगी। हालांकि पश्चिमी क्षेत्र के जिलों में अभी बरसात के लिए इंतजार करना होगा।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक बारिश का सिलसिला अगले सात दिनों तक जारी रहेगा। 30 जून तक रुक-रुककर बादल बरसेंगे। इस दौरान कई इलाकों में 30-35 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा भी चलेगी।

मध्य क्षोभ मंडल में जम्मू कश्मीर के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ और निचले क्षोभ मंडल में बंगाल की खाड़ी से आ रही नम पुरवा हवा के कारण मानसून की परिस्थितियां अनुकूल हैं।

बिहार, झारखंड और मध्यप्रदेश में मानसून दस्तक दे चुका है। अभी तक रफ्तार ठीक है। ऐसे में रविवार तक पूर्वी यूपी के लगभग सभी जिलों में मानसून पहुंचने की पूरी संभावना है। बिहार और झारखंड के कई इलाकों में शुक्रवार को बारिश होने के कारण पूर्वी उत्तर प्रदेश में ठंडी हवा चल रही है। शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन लखनऊ सहित प्रदेश के लगभग 25 जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के नीचे दर्ज किया गया।

Also Read: UP: 16 सीनियर IPS अधिकारियों का तबादला, अमरेन्द्र सेंगर बने लखनऊ के नये पुलिस आयुक्त

Get real time updates directly on you device, subscribe now.