प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति पर मचा बवाल, कांग्रेस बोली- सरकार पहले दिन से ले रही है पंगा

Sandesh Wahak Digital Desk : भाजपा सांसद भर्तृहरि महताब को लोकसभा का प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया है, जहां इस नियुक्ति को लेकर अब राजनीति शुरू हो गई है। कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने सरकार के फैसले पर सवाल खड़ा कर दिया है। उन्होंने कहा कि यह संसदीय परंपरा के खिलाफ है।

जयराम रमेश ने कहा कि परंपरपा के अनुसार सबसे वरिष्ठ सांसद को ही प्रोटेम स्पीकर के पद पर नियुक्त किया जाता है। वहीं रीति-रिवाज और परंपार के मुताबिक कोडिकुन्निल सुरेश का पूरा हक बनता है। यह मानसिकता पूरी तरह से बुल्डोजर मानसिकता है। सरकार पहले ही दिन से पंगा लेने में लगी हुई है।

जयराम रमेश ने आगे कहा कि कांग्रेस पार्टी के कोडिकुन्निल सुरेश और भाजपा के वीरेंद्र कुमार दोनों ही 18वीं लोकसभा में अपना आठवां कार्यकाल पूरा कर रहे हैं। साल 2019 में वीरेंद्र कुमार और 2014 में कमलनाथ प्रोटेम स्पीकर बने थे। वीरेंद्र कुमार अभ मंत्री बन चुके हैं। इसलिए ऐसी उम्मीद थी कि के. सुरेश को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया जाएगा। लेकिन सरकार की तरफ से ऐसा नहीं किया गया। जयराम रमेश ने कहा कि भाजपा ने बीजेडी से 6 और भाजपा से सातवां कार्यकाल पूरा कर रहे सांसद भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर बनाया है।

Also Read : NEET मामले पर राहुल गांधी ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस, बोले- छात्रों के भविष्य से खेल रही सरकार

Get real time updates directly on you device, subscribe now.