UP News : बेस्ट सिटी रैंकिंग में पिछड़ गया प्रयागराज, टॉप 30 से हुआ बाहर

UP News : देश की बनने वाली 100 स्मार्ट सिटी में एक प्रयागराज की विकास की रफ्तार धीमी हो गई है, जहां विकास के काम में प्रयागराज पिछड़ गया है। यूं तो प्रयागराज स्मार्ट सिटी में शामिल है लेकिन जिस तरह से स्मार्ट सिटी में काम होना चाहिए, वैसा काम प्रयागराज में नहीं हो रहा है।

भारत सरकार द्वारा जारी आंकड़ो में प्रयागराज टॅाप 20 से बाहर चला गया है, वहीं करीब 930 करोड़ का बजट प्रयागराज के विकास कार्यों के लिए दिया गया था। जिसमें की करीब 860 करोड़ रूपयें खर्च किए जा चुके हैं लेकिन फिर भी केंद्रीय आवास एवं शहरीय कार्य मंत्रालय की रैंकिंग में प्रयागराज की रैकिंग निराश करने वाली है। वहीं छोटे-बड़े कामों को मिलाकर लगभग 104 काम पूरे किए जा चुके हैं लेकिन अभी भी पांच बड़े काम बाकी हैं।

स्मार्ट सिटी मिशन प्रयागराज के मैनेजर संजय रथ ने कहा यह रैंकिग मायने नहीं रखती है, वेबसाइट पर रैंकिग घटती-बढ़ती रहती है क्योंकि जिस शहर के विकास काम पूरे होते रहते हैं उनकी जानकारी ऑनलाइन अपलोड करने पर तुरंत वेबसाइट पर रैंकिग बढ़ जाती है।

स्मार्ट सिटी मिशन के तहत होने वाले प्रयागराज के करीब 90 प्रतिशत काम पूरे हो चुके हैं बल्कि 10 प्रतिशत 5 बड़े कार्म अभी बाकी हैं, वहीं छोटे-बड़े कामों को मिलाकर 104 काम अभी तक प्रयागराज में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत पूरे किये जा चुके हैं।

Also Read : प्रदेश में आबकारी और पुलिस की ताबड़तोड़ छापेमारी, अवैध नशे के खिलाफ एक्शन में योगी सरकार

Get real time updates directly on you device, subscribe now.