GST दरों में बदलाव के लिए फिर से बनाई जाएगी कमेटी, बजट से पहले होगी बैठक

GST News : मोदी सरकार में लगातार दूसरी बार वित्त मंत्रालय संभालने के बाद निर्मला सीतारमण अब GST दरों में कुछ बड़ा बदलाव ला सकती हैं। वस्तु एवं सेवा कर परिषद (GST Council) वित्त वर्ष 2024-25 (FY25) के पूर्ण बजट से पहले अपनी बैठक में, एक बार फिर दरों में सुधार और तर्कसंगत बनाने के लिए विचार कर रही है।

GST काउंसिल इसके लिए मंत्रियों के समूह की संरचना में बदलाव की उम्मीद कर रही है। समूह को जून 2022 की अपनी अंतरिम रिपोर्ट के बाद जीएसटी व्यवस्था को तर्कसंगत बनाने पर एक अंतरिम रिपोर्ट प्रस्तुत

करनी है।

यह बैठक उस समय होगी जब काउंसिल राज्यों द्वारा ऑनलाइन गेमिंग पर टैक्सेशन, ऑनलाइन मनी गेमिंग, कैसीनो और घुड़दौड़ के लिए फुल फेस वैल्यू पर 28 प्रतिशत GST लगाने के लिए अपने कानूनों में परिवर्तन लागू करने की प्रगति का आकलन करेगी। बता दें कि छह महीने की रिव्यू की अवधि 30 मार्च को समाप्त हो गई थी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता और जीएसटी रिजीम तय करने वाली सबसे शक्तिशाली गवर्निंग बॉडी यानी GST काउंसिल की बैठक बजट पेश किए जाने से पहले जुलाई के बीच किसी दिन हो सकती है।

जीएसटी काउंसिल में शामिल मंत्रियों के समूह में फिर होगा बदलाव

जीएसटी दरों में बदलाव पर मंत्रियों के समूह की अध्यक्षता उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना कर रहे हैं और इसमें गोवा, केरल, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, राजस्थान और बिहार के वित्त मंत्री भी शामिल हैं। इसे पहली बार 2021 में जीएसटी काउंसिल की बैठक में दरों के पुनर्गठन और तथाकथित उल्टे शुल्क संरचना पर फिर से विचार करने के लिए गठित किया गया था।

 

Also Read : Modi 3.0 : क्या आगामी बजट में Startup Industry को मिलेगी बूस्टर डोज ?

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.