UP: नौकरशाही में बड़ा फेरबदल जल्द, मुख्य सचिव बनने के लिए लॉबिंग तेज

एसपी गोयल और देवेश चतुर्वेदी को केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के लिए एनओसी जारी 

Sandesh Wahak Digital Desk/Manish Srivastava: यूपी की नौकरशाही में जल्द कई बड़े फेरबदल देखने को मिलने तय हैं। एक तरफ जहां करीब दर्जन भर से ज्यादा जिलों के डीएम बदलेंगे। वहीं कई विभागों के प्रमुखों की तैनाती में भी फेरबदल होने जा रहा है। लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद कयास लगाए जा रहे थे कि मुख्यमंत्री योगी नौकरशाही को जल्द फेटेंगे।

देवेश चतुर्वेदी और एसपी गोयल

लेकिन इससे भी अहम कारण सीएम सचिवालय के सबसे बड़े पॉवर सेंटर बने अपर मुख्य सचिव एसपी गोयल की केंद्र में होने जा रही तैनाती भी है। सूबे में गोयल के कई भरोसेमंद अफसर अहम पदों पर बैठे हैं। योगी सरकार ने भारत सरकार को अनापत्ति प्रमाण पत्र भेजते हुए अपर मुख्य सचिव एसपी गोयल के साथ ही अपर मुख्य सचिव नियुक्ति एवं कार्मिक देवेश चतुर्वेदी के केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाने का रास्ता साफ़ कर दिया।

मनोज कुमार सिंह

ताकतवर पॉवर सेंटर के करीबी भी तबादले की लाइन में

जून के अंत में मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र को मिला छह माह का तीसरा सेवा विस्तार भी खत्म हो रहा है। प्रदेश के मुख्य सचिव के पद पर बैठने के लिए वरिष्ठ अफसरों के बीच लॉबिंग तेज हो गयी है। सबसे पहला नाम यूपी के नये ताकतवर पावर सेंटर के रूप में पहचान बना चुके कृषि उत्पादन आयुक्त मनोज कुमार सिंह का है। जिनका कार्यकाल 2025 तक है। मिश्र को मुख्य सचिव के तौर पर चौथा सेवा विस्तार मिलने की संभावना नहीं है। गोयल और चतुर्वेदी के केंद्र की राह पकडऩे से मनोज के मुख्य सचिव बनने की राह आसान हो सकती है। कोई बड़ा उलटफेर हो जाए तो अलग बात है।

अरुण सिंघल

अरुण सिंघल भी वरिष्ठ अफसर हैं जो केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर तैनात हैं। सरकार इनसे बहुत खुश नहीं बताई जा रही है। वरिष्ठ आईएएस एसपी गोयल और देवेश चतुर्वेदी को केंद्र में तैनाती मिलने के बाद कार्यमुक्त किया जाएगा। नए मुख्य सचिव की तैनाती पर प्रदेश में अफसरों को थोक के भाव बदला जाना तय है। कृषि विभाग और मुख्यमंत्री सचिवालय में गोयल की जगह तैनाती पाने के लिए भी अफसर सक्रिय हो गए हैं।

लेकिन सूत्रों के मुताबिक योगी के मिस्टर भरोसेमंद प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री संजय प्रसाद ही मुख्यमंत्री सचिवालय को लीड करेंगे। मई में दो आईएएस अधिकारियों के सेवानिवृत्त होने के बाद ऊर्जा और खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग का अतिरिक्त प्रभार देकर काम चलाया जा रहा है। इसके चलते इन पदों पर भी स्थाई तैनाती होनी है। आने वाले समय में पंचम तल से लेकर शासन स्तर के कई अधिकारियों को इधर से उधर किया जाना तय है। दर्जन भर से अधिक जिलों के डीएम को भी हटाने की तैयारी शुरू हो गई है।

सीएम योगी आज करेंगे कानून व्यवस्था की समीक्षा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार को शाम सात बजे आगामी त्योहारों तथा कानून-व्यवस्था के संबंध में बैठक करेंगे। वह अपने आवास स्थित सभाकक्ष से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सभी मंडलों व जिलों के अफसरों से मुखातिब होंगे। मुख्यमंत्री के साथ अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री, अपर मुख्य सचिव गृह, डीजीपी, एडीजी कानून-व्यवस्था तथा कई प्रमुख सचिव मौजूद रहेंगे। इसी के साथ कई विभागों के बड़े अफसर भी वीसी से जुड़ेंगे।

आईएएस धनंजय शुक्ला

तीन आईएएस का तबादला

बुधवार को तीन आईएएस का तबादला कर दिया है। आबकारी आयुक्त आदर्श सिंह को आयुक्त राज्य कर का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। आयुक्त राज्यकर मिनिस्ती एस. दो माह की छुट्टी पर गई हैं। तेज तर्रार छवि के आईएएस धनंजय शुक्ला को विशेष सचिव नियुक्ति से अपर आयुक्त राज्य कर के पद पर भेजा गया है। विशेष सचिव खनन विजय कुमार को विशेष सचिव नियुक्ति के पद पर तैनाती दी गई है। उनके पास अभी अतिरिक्त प्रभार था। अध्ययन अवकाश से लौटने के बाद डा. मन्नान अख्तर को विशेष सचिव खनन बनाया गया है।

Also Read: यूपी पुलिस के आउटसोर्सिंग वाले पत्र पर सपा प्रमुख की प्रतिक्रिया, बोले- भाजपा सरकार…

Get real time updates directly on you device, subscribe now.