T20 World Cup 2024: ये सरदार ‘असरदार’ है, अर्शदीप सिंह ने फेंका T20 WC इतिहास का सबसे घातक स्पेल

IND vs USA: टी-20 विश्व कप में खेले गए भारत और यूएसए मैच में टीम इंडिया जीत हासिल करते हुए सुपर-8 में अपनी जगह पक्की कर ली है. लेकिन इस मैच भारतीय टीम के तेज गेंदबाज ने एक बड़ा कमाल कर दिया है.

T20 World Cup 2024

दरअसल, दोनों टीमों का यह मैच न्यूयॉर्क में स्थित नसाउ काउंटी क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया. भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी और जब भारत की बॉलिंग शुरू हुई तो टीम के गेंदबाज ने पारी की पहली ही गेंद पर विपक्षी बल्लेबाज को चकमा देते हुए उसे आउट कर दिया. यह गेंदबाज कोई और नहीं बल्कि, अर्शदीप सिंह हैं, जिन्होंने पहली ही गेंद पर यूएसए के शयन जहांगीर को शून्य के स्कोर पर पवेलियन भेज दिया.

शयन जहांगीर अपना टी20 वर्ल्ड कप डेब्यू कर रहे थे. अर्शदीप सिंह ऐसे पहले गेंदबाज नहीं हैं, जिन्होंने टी20 वर्ल्ड कप के किसी मैच की पहली ही गेंद पर विकेट चटकाया हो.

अर्शदीप सिंह हैं ऐसा करने वाले पहले भारतीय

T20 World Cup 2024

अर्शदीप सिंह किसी टी20 वर्ल्ड कप मैच की पहली ही गेंद पर विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज हैं. उनसे पहले बांग्लादेश के मशरफे मुर्तजा, अफगानिस्तान के शापूर ज़ादरान भी ऐसा कर चुके हैं. वहीं, नमीबिया के रुबेन ट्रंपलमैन आज तक दो बार टी20 वर्ल्ड कप मैच की पहली ही गेंद पर विकेट चटका चुके हैं.

आपको बता दें कि अर्शदीप ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर के स्पेल में सिर्फ 9 रन खर्च किए और चार विकेट झटके. अर्शदीप ने भारत की ओर से टी-20 वर्ल्ड कप में बेस्ट स्पेल फेंकने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

T20 World Cup 2024

बता दें कि मुर्तजा और ज़ादरान ने ये कारनामा 2014 में किया था. वहीं, रुबेन ट्रंपलमैन ने पहली बार 2021 में ऐसा किया था, जब उन्होंने स्कॉटलैंड के खिलाफ मैच में जॉर्ज मुन्सी को गोल्डन डक का शिकार बनाया था. वहीं, रुबेन 2024 में भी ऐसा कर चुके हैं, जहां उन्होंने कश्यप प्रजापति को पहली ही गेंद पर LBW आउट कर दिया था.

मशरफे मुर्तजा ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज

T20 World Cup 2024

किसी टी20 वर्ल्ड कप के मैच की पहली ही गेंद पर विकेट लेने वाले सबसे पहले गेंदबाज बांग्लादेश के मशरफे मुर्तजा बने थे. मुर्तजा ने 2014 वर्ल्ड कप में 16 मार्च के दिन बांग्लादेश के खिलाफ मैच में यह कारनामा किया था. मुर्तजा ने मैच की पहली ही गेंद पर अफगानिस्तान के विस्फोटक बल्लेबाज मोहम्मद शहज़ाद को गोल्डन डक का शिकार बनाया था. उनके 2 ही दिन बाद यानी 2014 के वर्ल्ड कप में ही अफगानिस्तान के शापूर ज़ादरान ने हॉन्ग कॉन्ग के इरफान अहमद को मैच की पहली ही गेंद पर क्लीन बोल्ड कर दिया था.

Also Read: T20 World Cup 2024: कप्तान बाबर आजम समेत इन 2 खिलाड़ियों पर गिरेगी गाज, PCB मुखिया ने दिए संकेत

Get real time updates directly on you device, subscribe now.