तीसरी बार पीएम पद संभालने के बाद कल इटली रवाना होंगे मोदी, इन मुद्दों पर चर्चा संभव

G7 Summit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानी गुरुवार 13 जून को इटली रवाना होंगे, जहां केंद्र में तीसरी बार एनडीए सरकार के गठन के बाद प्रधानमंत्री मोदी की ये पहली विदेश यात्रा होगी। प्रधानमंत्री 14 जून को इटली में G7 सम्मेलन में भाग लेंगे, प्रधानमंत्री मोदी की ये यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब रूस-यूक्रेन युद्ध और गहरा चुका है, इजरायल-हमास संघर्ष के नतीजों को सबने देखा है।

प्रधानमंत्री मोदी के अलावा दुनिया के कई बड़े देशों के राष्ट्राध्यक्ष इस सम्मेलन में शिरकत करेंगे और इन ज्वलंत मुद्दों पर चर्चा करेंगे। जानकारी के अनुसार G7 सम्मेलन में जिन देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल होंगे, उनमें हैं – यूएस प्रेसिडेंट जो बाइडेन, फ्रेंच राष्ट्राध्यक्ष इमैनुएल मैक्रों, जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो। G7 सम्मेलन में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के भी यहां आने की संभावना है।

विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने बताया है कि इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 जून को 50वें G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, वहीं यह सम्मेलन इटली के अपुलिया में आयोजित किया गया है।

विदेश सचिव ने ये भी बताया कि लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद उनकी यह पहली विदेश यात्रा है। इससे भारत के साथ-साथ ग्लोबल साउथ के अहम मुद्दों पर दुनिया के नेताओं के साथ उन्हें जुड़ने का मौका मिलेगा।

Also Read : ‘दुविधा में हूं कि वायनाड चुनूं या रायबरेली’, राहुल गांधी बोले- PM मोदी की तरह भगवान से कोई…

Get real time updates directly on you device, subscribe now.