सऊदी अरब में होगा FirstCry का विस्तार, 155.6 करोड़ रुपये का होगा निवेश

FirstCry in Saudi Arabia : नवजात शिशुओं, माताओं और बच्चों के लिए भारत के सबसे बड़े मल्टी-चैनल रिटेलिंग प्लेटफॉर्म फर्स्टक्राई ने वैश्विक बाजारों में अपना परिचालन दायरा बढ़ाने की योजना बनाई है। सूत्रों के अनुसार, आईपीओ लाने की तैयारी कर रही कंपनी ने सऊदी अरब में नए आधुनिक स्टोर और वेयरहाउस स्थापित करने की योजना बनाई है।

अपनी स्थिति को और मजबूत बनाने तथा भारत की तर्ज पर आगे बढ़ने के लिए कंपनी ने विदेश में विस्तार योजनाओं के लिए 155.6 करोड़ रुपये खर्च करने का प्रस्ताव रखा है। इसमें से 72.6 करोड़ रुपये सऊदी अरब में 12 नए आधुनिक स्टोरों की स्थापना पर इस्तेमाल किए जाएंगे।

करीब 83 करोड़ रुपये रियाद, जेद्दा और दमन में नए वेयरहाउस स्थापित करने पर खर्च किए जाएंगे। फर्स्टक्राई ने वर्ष 2019 में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और 2022 में सऊदी अरब में अपनी अंतरराष्ट्रीय मौजूदगी का विस्तार किया तथा इन बाजारों में अपनी पहुंच मजबूत बनाई।

कंपनी ने दिसंबर 2022 को समाप्त हुए वर्ष के लिए सकल व्यापारिक मूल्य (जीएमवी) के संदर्भ में यूएई में शिशुओं और माताओं के लिए सबसे बड़ा रिटेल प्लेटफॉर्म बनकर अपनी अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति मजबूत बनाई। इसके बाद कंपनी ने अपना ध्यान सऊदी अरब पर केंद्रित किया और तेजी से आगे बढ़ते हुए इस क्षेत्र में सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म बन गई।

कंपनी विभिन्न विकल्पों के जरिये ग्राहक जरूरतें पूरी करना चाहती है। इनमें ऑनलाइन प्लेटफॉर्म, आधुनिक स्टोर और भारत में जनरल ट्रेड रिटेल वितरण और मुख्य तौर पर यूएई तथा सऊदी अरब में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म शामिल हैं।

31 दिसंबर, 2023 तक, भारत, यूएई और सऊदी अरब में फर्स्टक्राई का प्लेटफॉर्म 7,500 से अधिक ब्रांडों से स्टॉक-कीपिंग यूनिट्स (एसकेयू) की एक व्यापक श्रृंखला की पेशकश कर रहा था। इनमें थर्ड-पार्टी भारतीय ब्रांड, वैश्विक ब्रांड और घरेलू ब्रांड शामिल हैं।

31 दिसंबर, 2023 को समाप्त नौ महीनों के दौरान, प्लेटफॉर्म ने 842 नए ब्रांड जोड़े, जिससे ब्रांडों की कुल संख्या बढ़कर 7,516 हो गई। यूएई और सऊदी बाजारों में, फर्स्टक्राई एक मजबूत उत्पाद रेंज मुहैया कराती है। इनमें अपैरल, फुटवियर, बेबी गियर, नर्सरी उत्पाद, डायपर, टॉय और पर्सनल केयर उत्पाद शामिल हैं।

इन्वेंट्री में 3,600 ब्रांडों के 262,000 से ज्यादा एसकेयू शामिल हैं। कंपनी इन क्षेत्रों में अपनी स्वयं की भंडारण एवं लॉजिस्टिक इकाइयां भी संचालित करती है, जिससे कि आसान डिलिवरी सुनिश्चित की जा सके।

फर्स्टक्राई अरेबिया के मोबाइल ऐप्लीकेशन में शानदार वृद्धि देखी गई है। 31 दिसंबर 2023 तक इसके डाउनलोड 36 लाख के पार पहुंच गए। यह पिछले वर्षों के मुकाबले शानदार वृद्धि है।

 

Also Read : Modi 3.0 : क्या आगामी बजट में Startup Industry को मिलेगी बूस्टर डोज ?

Get real time updates directly on you device, subscribe now.