क्या आप डायबिटीज के मरीज़ हैं? केवल ये 5 सुपरफूड्स डाइट में करें शामिल, Blood sugar होगा नॉर्मल, सेहत भी रहेगी हेल्दी

आजकल डायबिटीज होना आम बात हो गई है। लेकिन यह एक ऐसी बीमारी है जिसे कंट्रोल करना बहुत जरूरी है। डायबिटीज का जड़ से कोई इलाज नहीं है लेकिन इसे कंट्रोल किया जा सकता है। टाइप-1 और टाइप-2 डायबिटीज दोनों तरह की शुगर को कंट्रोल करने का बेहद जरूरी तरीका है कि पहले डाइट कंट्रोल की जाए, लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव किया जाए और तनाव से मुक्त हुआ जाए। डाइट में कार्ब्स का ज्यादा सेवन करने से ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ता रहता है। ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए सबसे पहले कम कार्ब्स और प्रोटीन का ज्यादा सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है।

जानकारी के मुताबिक, डायबिटीज मरीज अगर किसी सुपरफूड का सेवन करें तो वो आसानी से ब्लड में शुगर के स्तर को कम कर सकते हैं। एक्सपर्ट के अनुसार, कुछ फूड्स में स्वास्थ्य के लिए जरूरी विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर पाए जाते है जो ब्लड में शुगर के स्तर को कंट्रोल किए रहता है। आइए यहां आपको बताते हैं कि डायबिटीज मरीज इन सुपरफूड को डाइट में शामिल करके अपने ब्लड में शुगर के स्तर को नॉर्मल रख सकते हैं।

नॉन स्टार्च वाली पत्तेदार सब्जियां खाना चाहिए

नॉन स्टार्च वाली सब्जियों को खाना चाहिए जिससे डायबिटीज मरीजों की सेहत पर जादुई असर होता है। इन सब्जियों में भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन और खनिज पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व आपके ब्लड में शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इन सब्जियों में आप ब्रोकोली, पालक, फूलगोभी, और शिमला मिर्च आदि खा सकते हैं।

जामुन जरूर खाएं

डायबिटीज मरीजों को रोजाना नियमित ढंग से गर्मी में जामुन का सेवन अवश्य करना चाहिए। ये कलरफुल फल एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर होते हैं जो ब्लड में शुगर के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। इसे खाने से सूजन कंट्रोल रहती है। आप बेरीज में ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी और ब्लैकबेरी को सुबह के नाश्ते में ले सकते हैं। आप नाश्ते में दही का भी खा सकते हैं।

नट्स और सीड्स भी अवश्य खाएं

पोषक तत्वों से भरपूर नट्स और सीड्स जरूर डायबिटीज मरीजों को खाना चाहिए। ये फूड पोषक तत्वों का एक पावरहाउस हैं जिनमें हेल्दी फैट, प्रोटीन और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। इन फूड्स का सेवन करने से आपकी अनावश्यक भूख शांत होती है और ब्लड में शुगर का स्तर भी नॉर्मल बना रहता है। नट्स और सीड्स में आप बादाम, अखरोट, अलसी और चिया सीड्स को सलाद या दही पर छिड़क कर खा सकते हैं। दोपहर के समय में आप इसका सेवन कर सकते हैं।

फलियां का सेवन करें

बींस, दालें और चना प्लांट ये सभी बेस फूड हैं जो प्रोटीन और फाइबर का बेहतरीन स्रोत माना जाता है। ये सभी फूड्स ब्लड में शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में असरदार होते हैं और पेट को लम्बे समय तक भरा रखते हैं। आप इन फूड्स को सूप, स्टू, सलाद और वेजीटेरियन फूड्स में कर सकते हैं।

साबुत अनाज है बेहद असरदार

डायबिटीज मरीज के लिए साबुत अनाज का सेवन करना बेहद असरदार माना गया है। साबुत अनाज में आप ब्राउन राइस, क्विनोआ, साबुत गेहूं की ब्रेड और जई जैसे साबुत अनाज खा सकते हैं। ये फूड आपको बॉडी में एनर्जी को बूस्ट करते हैं और ब्लड में शुगर के स्तर को भी कंट्रोल करते हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.