हीरा ठाकुर-राधा के प्यार को पूरे हुए 25 साल, यहां जानिए ‘सूर्यवंशम’ के शानदार किस्से

Sooryavansham Movie : बॉलीवुड के महानायक यानि अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘सूर्यवंशम’ को आज 25 साल पूरे हो गए हैं। यह फिल्म साल 1999, 21 मई को रिलीज हुई थी। इस फिल्म में बॉलीवुड अभिनेता के साथ – साथ अमिताभ बच्चन, सौंदर्या, रचना बनर्जी, अनुपम खेर, कादर खान और जयासुधा अहम भूमिका में थे। अबतक सोनी मैक्स पर इसे अनगिनत बार दिखाया जा चुका है, जिसे लेकर सोशल मीडिया पर खूब मीम्स भी बने।

फिल्म ‘सूर्यवंशम’ पिता-पुत्र के रिश्ते पर बेस्ड एक खूबसूरत फिल्म है। इसकी कहानी भारतीय समाज से जुड़ी हुई है। इस फिल्म में परिवार और शिक्षा के महत्व को भी दिखाया गया है। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने दोहरी भूमिका निभाया हैं। आइए फिल्म की 25वीं सालगिरह पर जानते हैं इससे जुड़े दिलचस्प किस्से…

तमिल फिल्म का रीमेक है फिल्म ‘सूर्यवंशम’

फिल्म ‘सूर्यवंशम’ तमिल फिल्म ‘सूर्यवम्सम’ का एक हिंदी रीमेक है, जो साल 1997 में रिलीज हुई थी। बता दे, फिल्म की शूटिंग गुजरात, हैदराबाद और पोलोन्नारुवा, कैन्डी श्रीलंका में की गई थी। फिल्म में अमिताभ की जो हवेली को दिखाया गया है, वो वास्तव में गुजरात में मौजूद पालनपुर का एक रिजॉर्ट है।

इसका नाम बलराम पैलेस है। जो चितरासानी गांव में स्थित है।

रेखा की आवाज़

फिल्म ‘ सूर्यवंशम’ से अभिनेत्री रेखा फिल्म में किसी भूमिका में तो नहीं दिखी हैं, लेकिन उनकी आवाज पूरी फिल्म में दर्शकों के कानों में पड़ी है। दरअसल, इस फिल्म की अभिनेत्री जयासुधा और सौंदर्या को रेखा ने अपनी आवाज दी थी।

सोनी मैक्स पर टेलीकास्ट

सैट मैक्स चैनल पर फिल्म ‘सूर्यवंशम’ अनगिनत बार आ चुकी है। दोनों के बीच भी एक रिश्ता कायम है। बता दे, फिल्म ‘सूर्यवंशम’ 21 मई 1999 में रिलीज हुई थी। उस साल मैक्स चैनल (अब सोनी मैक्स) भी लॉन्च हुआ था। यानी फिल्म और चैनल एक ही साथ दस्तक दिए थे। सोनी चैनल से इस फिल्म के 100 साल के राइट्स खरीद रखे हैं। यही कारण है कि फिल्म हर बार इस चैनल पर दिखाई जाती है।

मिला स्लीपर हिट का अवार्ड

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 90 के दशक के आखिर में बनकर तैयार हुई फिल्म ‘सूर्यवंशम’ का बजट केवल 7 करोड़ रुपये था। इस फिल्म ने लगभग 12.65 करोड़ रुपए की कमाई की थी। इस फिल्म को स्लीपर हिट का खिताब से नवाजा गया था। इस फिल्म का प्रोडक्शन आदिशेषगिरि राव द्वारा किया गया था।

अभिषेक बच्च्चन भी फिल्म का हिस्सा बनने वाले थे

इस फिल्म के लिए राज किरण, शेफाली शाह और पूजा बत्रा को भी रोल के लिए सेलेक्ट किया गया था। लेकिन तीनों ने ही इस फिल्म को करने से इनकार कर दिया।

इसके अलावा फिल्म में पहले हीरा ठाकुर के किरदार के लिए अभिषेक बच्चन को लेने की बात चली थी लेकिन उन दिनों वह अपनी प्रस्तावित डेब्यू फिल्म आखिरी मुगल की तैयारी में व्यस्त थे और अमिताभ बच्चन चाहते थे कि उनकी शुरुआत सोलो फिल्म से हो।

सौंदर्या की पहली और आखिरी फिल्म बॉलीवुड फिल्म थी ‘सूर्यवंशम’

फ़िल्म ‘सूर्यवंशम’ में हीरा ठाकुर की पत्नी बनी अभिनेत्री सौंदर्या अब इस दुनिया में नहीं हैं। मात्र 31 साल में उनका निधन हो गया था। अभिनेत्री की मौत साल 2004 में बेंगलुरु में चुनाव प्रचार के दौरान एयरक्राफ्ट क्रैश होने से हो गई थी। फिल्म ‘सूर्यवंशम’ अभिनेत्री सौंदर्या की पहली और आखिरी बॉलीवुड फिल्म थी।

Also Read : इस खास दिन OTT पर दस्तक दे रही रणदीप की ‘स्वातंत्र्य वीर सावरकर’, यहां जानिए तारीख

Get real time updates directly on you device, subscribe now.