Weight Loss Tips : मोटापा कम करने के लिए इस तरह बनाकर खाएं मखाना, एक हफ्ते में दिखेगा फर्क !

Weight Loss Tips : स्वास्थ्य के लिए मखाना बेहद फायदेमंद साबित होता है। पोषक तत्वों से भरपूर मखाना तेजी से आपका बढ़ा हुआ वजन घटाने में मदद करता है। मखाने में फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यही कारण है कि मखाने को सुपरफूड कहा जाता है।

बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी लोगों मखाना को अपनी रोजाना डाइट में शामिल करना चाहिए। मखाना का सेवन करने से यह आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने और पाचन को सुधारने में कमाल का काम करता है। अगर आप अपना वजन घटाने की योजना बना रहे हैं तो मखाना अवश्य खाएं। पेट पर जमी चर्बी और मोटापे को मखाना तेजी से कम करता है। मखाना के सेवन से भूख कम लगती है जिससे तेजी से वजन कम होता है। यहां जानें, जानिए वजन कम करने के लिए कैसे करें मखाने का उपयोग ?

बढ़ा हुआ वजन कम करता है मखाना | Weight Loss Tips

मखाना हाई फाइबर फूड के कारण ये आपके वजन को कम करता है। मखाना खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम शामिल होता है, जो आपका मोटापा कम करता है। मखाना खाने का बाद बार-बार भूख नहीं महसूस नहीं होती। इससे आप ओवर ईटिंग से बचते हैं।

अगर आप एक प्लेट भरकर भी मखाना खाते हैं तो इससे बहुत कम कैलोरी और फैट आपके बॉडी में जाता है। इससे गुड फैट्स मौजूद शरीर को मिलते हैं जो आपके बैली फैट को कम करने में सहायता करते हैं।

मोटापा कम करने के लिए कैसे खाएं मखाना?

पहला है भुना हुआ मखाना – भुना हुआ मखाना आपका मोटापा घटाने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। आप मखाने को ड्राई फ्राई करके खा सकते हैं। आप कड़ाही या फिर माइक्रोवेव में मखाने में बहुत ही आसानी से भून सकते हैं।

इसे तैयार करने के लिए आप इसमें 1 चम्मच घी डालकर भी भून सकते हैं। आप इसे सुबह या शाम को चाय के साथ स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं। इससे आपका पेट भर जाएगा और बढ़ा हुआ वजन भी कम होने लगेगा।

दुस्सर है मखाना चाट- अगर आपका कुछ चटपटा खाने का मन करता है तो आप मखाने से चाट बनाकर भी खा सकते हैं। इस मखाना चाटको बनाने के लिए एक बर्तन लें और उसमें 1 कटोरी भुने मखाने डाल लें। फिर छोटा कटा हुआ प्याज, टमाटर और 2 से 3 हरी मिर्च भी डालें। अब इसमें थोड़ी भुनी हुई मूंगफली डालें और सारी चीजों को अच्छे से मिला लें।

इसमें थोड़ी सी काली मिर्च पिसी हुई, नींबू का रस और स्वादनुसार नमक मिलाएं। अब आप नाश्ते में या स्नैक्स में इसे खा सकते हैं। इस मखाना चाट से आपकी क्रेविंग भी शांत हो जाएगी और आपको बार-बार भूख भी नहीं लगेगी।

Also Read : Heatstroke Tips : अगर लग जाये लू, तो जानिए फिर क्या करे ?

Get real time updates directly on you device, subscribe now.