Income Tax Department ने शुरू किया नया फीचर, अब एक क्लिक में होगा आपका यह काम

Income Tax Department News : आयकर विभाग ने करदाताओं की सुविधा के लिए एक नया फीचर पेश किया है। इससे टैक्सपेयर्स को अपनी पेंडिंग टैक्स प्रोसीडिंग को ट्रैक करने में मदद मिलेगी। यह फीचर ई-प्रोसीडिंग सेक्शन में जोड़ा गया है। यह फीचर करदाताओं को आयकर विभाग की ओर से जारी लेटर, नोटिस और इंटिमेशन को ट्रैक करने में मदद करेगा।

इससे टैक्सपेयर्स एक ही स्थान पर सभी पेंडिंग प्रोसीडिंग्स को ट्रैक कर पाएंगे। इस नए टैब पर क्लिक करती ही करदाता सारे नोटिस और पेडिंग टैक्स प्रोसेस को ट्रैक कर पाएंगे। टैक्सपेयर्स इनका ऑनलाइन माध्यम से ही जवाब भी दे सकते हैं।

Income Tax Department can impose 80% tax on these investors, check details  - informalnewz

आया नया फीचर

इस नए टैब में सर्च का ऑप्शन भी है। आप कोई खास नोटिस खोजना चाहें, तो इसमें खोज सकते हैं। इस नए फीचर से टैक्सपेयर्स को अब हर काम के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

‘e-Proceedings’ टैब के जरिए रजिस्टर्ड यूजर्स असेसिंग ऑफिशियल्स, सेंट्रल प्रोसेसिंग सेंटर (CPC) या किसी अन्य आयकर प्राधिकरण की ओर से जारी किए गए अलग-अलग नोटिस और कम्युनिकेशन को देख पाएंगे और उनका जवाब दे पाएंगे।

टैक्सपेयर्स को ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाना होगा। अब अपने क्रेडेंशियल्स के साथ लॉग-इन करना होगा। अब डैशबोर्ड से आप ‘Pending Actions’ सेक्शन तक जा सकते हैं और यहां से ‘e-Proceedings’ पर जा सकते हैं।

इस फीचर से करदाताओं को काफी मदद मिलेगी। उनके समय की बचत होगी और नोटिस का जवाब देना भी आसान होगा।

‘Pending Actions’ सेक्शन में मिलेंगी ये जानकारियां

सेक्शन 245 के तहत सूचनाए

सेक्शन 139 (9) के तहत दोषपूर्ण नोटिस
सेक्शन 143 (1) (ए) के तहत प्रथम दृष्टया समायोजन
सेक्शन 154 के सुओ मोटो सुधार
स्पष्टीकरण के लिए मांगे जाने वाली सूचनाएं
किसी अन्य आयकर प्राधिकरण द्वारा जारी नोटिस

 

Also Read : मनी लॉन्ड्रिंग: गायत्री प्रजापति से ईडी अफसरों ने भी खूब खाई मलाई!

Get real time updates directly on you device, subscribe now.