Hair Fall Tips : बालों के लिए जरूरी हैं यह विटामिन, डाइट में ऐसे करे शामिल

Hair Fall Tips : हमारे बालों की सुंदरता और स्वास्थ्य हमारे कॉन्फिडेंस और सेहत पर प्रभाव डालते हैं, जहां हर कोई स्ट्रॉन्ग और काले बाल चाहता है और इसके लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करता है लेकिन, हमारे बालों की हेल्थ में सबसे ज्यादा हमारी डाइट होती है।

वहीं हम जो डाइट लेते हैं उसमें मौजूद विटामिन और मिनरल बालों की क्वालिटी को अच्छा करता है। वहीं कुछ कारणों की वजह से हमारे बाल झड़ने लगते है, जिससे हमारी परेशानी बढ़ जाती है। वहीं इस स्थिति में आप कुछ विटामिन्स का साथ लेकर इस परेशानी से निजात पा सकते है।

विटामिन ए

हेयर सेल्स शरीर का सबसे तेजी से बढ़ने वाला हिस्सा हैं। इसके लिए विटामिन एकदम सही ईंधन है। जब आपका शरीर विटामिन ए को अब्सॉर्ब करता है, तो यह सीबम का प्रोडक्शन करता है।

यह स्कैल्प को मॉइस्चराइज़ करता है, इससे आपके बालों के सेल्स हेल्दी रहते हैं। आपको बता दें कि विटामिन ए की कमी के कारण आपके बाल झड़ने की समस्या हो सकती है।

बायोटिन

इसे विटामिन बी7 के नाम में भी जाना जाता है, केराटिन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है। वहीं इससे आपके बाल स्मूद और सिल्की होते हैं। बालों में इसकी कमी होना आम बात है।

आप इस विटामिन को कई फूड आइटम्स में पा सकते हैं, जिनमें अंडे, मांस, मछली, नट्स, अंडे, शकरकंद और बीज शामिल हैं।

विटामिन ई

विटामिन ई की कमी के कारण आपके बाल रूखे और बेजान बन सकते हैं। दूसरी ओर विटामिन ई की खुराक लेने वाले लोगों के बालों की ग्रोथ में 34।5% की वृद्धि देखी गई।

ऐसे में आप सूरजमुखी के बीज, पालक, एवोकाडो और बादाम में भी विटामिन ई पा सकते हैं।

Also Read : तेज चिलचिलाती धूप से घर आने के बाद ये काम करने से बचें, नहीं तो आपकी तबीयत हो सकती है खराब

Get real time updates directly on you device, subscribe now.