तेज चिलचिलाती धूप से घर आने के बाद ये काम करने से बचें, नहीं तो आपकी तबीयत हो सकती है खराब

Health Tips : इस साल गर्मियों के मौसम में तापमान बहुत बढ़ गया है और तापमान के बढ़ने से लोग हीट वेव के चपेट में आ रहे हैं। तेज धुप और गर्मी के कारण कोशिश करें कि दोपहर के समय धूप में बाहर न जाना पड़े। अगर किसी काम के लिए बाहर जाना पड़ रहा है तो कुछ सावधानियां ज़रूर बरतें। दरअसल, चिलचिलाती धूप के कारण आपकी बॉडी डिहाइड्रेटेड हो जाती है और शरीर तेज बुखार, चक्कर जैसी कई दिक्कतों की चपेट में आ जाता है। कई बार लोग तेज धूप से घर आने के बाद ऐसी कुछ गलती कर देते हैं जिस कारण से उनकी सेहत पर ख़राब असर पड़ता है। आज हम आपको बताते हैं जब आप दोपहर के समय में घर आएं तो आपको क्या-क्या नहीं करना चाहिए ?

तेज धूप से घर आने के बाद कभी न करें ये काम :

  1. तुरंत AC ना ऑन करें: अगर आप तेज धूप से घर आ रहे हैं तो कमरे या हॉल का AC तुरंत ऑन करें। बाहर से आने के बाद गर्मी बहुत अधिक होने लगती है लेकिन आप पंखे की हवा में ही थोड़ी देर के लिए बैठे। एक बार जब बॉडी का तापमान नॉर्मल हो जाए और शरीर से पसीना सूख जाए तो तब AC चालू करें।
  2. ठंडा पानी ना पियें: बाहर से घर में आने के बाद अधिकतर लोग तुरंत ठंडा पानी पीकर गर्मी अपनी गर्मी को शांत करते हैं जबकि ऐसा करने से आपकी सेहत पर बुरा असर पद सकता है। आपको इससे आपको बुखार हो सकता है, गला खराब हो सकता है और आपको सर्दी-खांसी भी हो सकती है। ऐसे में धूप से घर आने के बाद थोड़े देर बैठे और फिर बॉडी का तापमान नार्मल होने के बाद पानी पियें। इससे बीमार होने की सम्भावना कम हो जाएगी।
  3. तुरंत न खाएं खाना: बाहर से आने के बाद लोग तुरंत फ्रिज में रखें ठन्डे पानी, ड्रिंक्स, आइसक्रीम या छास पीने लगते हैं। बता दें तेज धूप से आते ही ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए ठीक उसी तरह ठंडा खाने से भी आपको परहेज करना चाहिए।
  4. तुरंत ना नहाएं: बाहर से घर आने के बाद गर्मी इतनी ज़्यादा लगती है कि हम तुरंत नहाने चले जाते हैं। क्या आप जानते हैं तुरंत नहाने के कारण आप बीमार पड़ सकते हैं। इससे हीटस्ट्रोक का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है।

लू से बचाव के लिए ये अपनाएं ये तरीके :

  •  अगर आपको धूप में निकलना पड़ रहा है तो आप चश्मा और स्कार्फ बांधकर ही निकलें।
  •  डिहाइड्रेशन से बचने के लिए हमेशा अपने पास पानी का बोतल ज़रूर रखें।
  •  गर्मियों के मौसम में पानी से भरपूर फलों को अवश्य खाएं।
  • गर्मी में अधिक ऑयली और तला-भुना खाने से बचें।

 

Read Also : गर्मी में खाये ये बर्फ के टुकड़े जैसी दिखने वाली मिठाई, पेट को रखती है ठंडा, जानिए इसके फायदे

Get real time updates directly on you device, subscribe now.