Rohit Sharma Press Conference: कोहली, पांड्या और पंत पर रोहित शर्मा ने दिया खुलकर जवाब, जानें प्रेस कॉन्फ्रेंस की 5 बड़ी बातें

Rohit Sharma Press Conference Ajit Agarkar: T-20 वर्ल्ड कप के लिए BCCI ने बीते मंगलवार अपनी 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है. इसके बाद से ही फैन्स के मन में कई तरह के सवाल थे, जिनका जवाब अब खुद कप्तान रोहित शर्मा और BCCI के चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर ने दिया है.

दरअसल, रोहित और अगरकर ने बीते 2 मई मुंबई में प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान फैन्स, मीडिया और बाकी लोगों के मन में वर्ल्ड कप टीम को लेकर जो सवाल थे, उनका खुलकर जवाब दिया. इनमें खास सवाल हार्दिक पंड्या की फॉर्म, विराट कोहली का स्ट्राइक रेट, रिंकू सिंह और केएल राहुल का सेलेक्शन ना होना रहे हैं.

हालांकि, रोहित ने वर्ल्ड कप में अपनी प्लेइंग-11 को लेकर कोई हिंट नहीं दिया. साथ ही टीम में 4 स्पिनर क्यों चुने गए हैं? इसको लेकर भी उन्होंने खुलासा नहीं किया है. नई बॉल से तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का जोड़ीदार कौन होगा? इस पर भी रोहित मौन साध गए.

तो आइए 5 पॉइंट्स में समझते हैं. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस की 5 बड़ी बातें…

पंड्या प्लेइंग-11 में होंगे, तो क्या शिवम को नहीं मिलेगी एंट्री?

Rohit Sharma Press Conference

IPL 2024 में मुंबई इंडियंस (MI) की कप्तानी संभाल रहे तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या की फॉर्म अच्छी नहीं चल रही है. साथ ही उनके व्यवहार को लेकर भी काफी ट्रोल होते रहे हैं. फॉर्म को देखते हुए फैन्स को उनके चुने जाने पर हैरानी हुई.

साथ ही शिवम दुबे को टीम में जगह मिलने से फैन्स खुश हैं. मगर रोहित ने बताया कि उन्हें प्लेइंग-11 में जगह मिलना पक्का नहीं है. दूसरी ओर पंड्या को टीम में चुने जाने को लेकर अगरकर ने कहा, ‘जब तक वह फिट और उपलब्ध हैं. हम हमेशा हार्दिक पंड्या को टीम में चाहते थे, इसमें कभी संदेह नहीं था.’

ऑलराउंडर शिवम दुबे को लेकर रोहित ने कहा कि हमारा टॉप आर्डर अच्छा प्रदर्शन कर रहा है, यह बुरा नहीं है. हम चाहते हैं कि बीच के ओवरों में कोई खिलाड़ी उस भूमिका को निभाए और स्वतंत्र रूप से खेले. हमने दुबे को आईपीएल में उनके प्रदर्शन के आधार पर चुना है. हमने इस बारे में बात की और चयन किया, लेकिन प्लेइंग-11 में उनकी गारंटी नहीं है.

IPL के आधार पर नहीं हुआ पूरी टीम का सेलेक्शन

Rohit Sharma Press Conference

सभी के मन में यह सवाल जरूर था कि वर्ल्ड कप के लिए टीम का सेलेक्शन IPL 2024 के प्रदर्शन के आधार पर हुआ है. मगर रोहित और अजीत ने इसे साफ तौर पर नकार दिया. चीफ सेलेक्टर अजीत ने कहा कि यदि आप सिर्फ 2 महीने चलने वाले IPL टूर्नामेंट के प्रदर्शन से प्रभावित हैं, तो आपकी सोच में गड़बड़ी है.’

जबकि रोहित ने कहा कि 15 सदस्यीय टीम की बात IPL से काफी पहले ही शुरू हो गई थी. आईपीएल का प्रदर्शन हर दिन बदलता है. कोई शतक बनाएगा या कोई विकेट लेगा. हमें पहले ही अपने कोर ग्रुप को लेकर क्लियरिटी थी. 70-80 क्लियरिटी पहले से थी.

पंत और संजू को मिडिल ऑर्डर के लिए चुना गया

Rohit Sharma Press Conference

प्रेस कॉन्फ्रेंस में केएल राहुल के बारे में पूछा गया कि आखिर क्यों उन्हें वर्ल्ड कप टीम में जगह नहीं मिली. इस पर अगरकर ने कहा कि केएल एक शानदार खिलाड़ी हैं. हम मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करने वाले प्लेयर्स पर विचार कर रहे हैं. केएल टॉप ऑर्डर में बल्लेबाजी करते हैं. जबकि ऋषभ पंत 5वें नंबर पर खेलते हैं. संजू सैमसन भी नीचे खेलने की काबिलियत रखते हैं.

कोहली का अनुभव वर्ल्ड कप में काम आएगा

Rohit Sharma Press Conference

विराट कोहली IPL के दौरान अपने स्ट्राइक रेट को लेकर हमेशा ट्रोल होते रहे हैं. इसी को लेकर जब सवाल किया गया, तो अगरकर ने कहा कि कोहली का अनुभव वर्ल्ड कप में काफी काम आएगा. चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर बोले कि अनुभव बहुत मायने रखता है. विराट कोहली के स्ट्राइक रेट को लेकर कभी कोई बातचीत नहीं हुई. ज्यादा सोचने का कोई मतलब नहीं है.

वर्ल्ड कप में रोहित देंगे फैन्स को बड़ा सरप्राइज

Rohit Sharma Press Conference

दरअसल, वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई भारतीय टीम में 4 स्पिनर युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा को शामिल किया गया है. आखिर ऐसा क्यों किया गया है? जब यह सवाल पूछा, तो रोहित ने दो टूक कहा कि इसका जवाब वो अमेरिका में वर्ल्ड कप के दौरान ही देंगे.

यानी साफ है कि रोहित फैन्स को वर्ल्ड कप में बड़ा सरप्राइज देने वाले हैं. रोहित ने कहा कि मैं टीम में 4 स्पिनर चाहता था. मैं इसका कारण यहां नहीं बताऊंगा, मैं आपको यूएसए में बताऊंगा.’ इतना ही नहीं, ऑफ स्पिनर अक्षर पटेल को लेकर रोहित बोले कि हमने एक ऑफ स्पिनर शामिल करने के ऑप्शन पर भी चर्चा की. दुर्भाग्य से वाशी (वाशिंगटन सुंदर) ने ज्यादा क्रिकेट नहीं खेला है.

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारत की टीम इस प्रकार:

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल, संजू सैमसन (विकेटकीपर), मोहम्मद सिराज.

रिजर्व: शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद, आवेश खान.

Also Read: T20 World Cup 2024: IPL ने बदली किस्मत! विश्वकप में LSG के इन 5 खिलाड़ियों को मिली जगह

Get real time updates directly on you device, subscribe now.