Health Tips: आंखों से नहीं दिखता है साफ, तो इस सब्जी को करें दैनिक आहार में शामिल, दिखेगा असर

Health Tips : कद्दू एक ऐसी प्रकार सब्जी है जो आपके सेहत के तमाम गुणों का बहुत ही लाभकारी माना जाता है। कद्दू को विशेषतौर पर आप सब्जी, हलवा और जूस के रूप में उपयोग कर सकते है। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि कद्दू के बीज आपकी सेहत के लिए कितने महत्तपूर्ण है। कद्दू के बीजों को विशेषतः सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है। कद्दू के बीज में प्रोटीन, मैग्नीशियम, आयरन, जिंक और फाइबर जैसे तमाम तारक के ज़रूरी विटामिनों का खजाना है।

रोजाना कद्दू के बीज का सेवन करने से शरीर को कई लाभ होते हैं। आप सुबह खाली पेट कद्दू के बीजों को खाएं जिससे आपके शरीर को बहुत से चमत्कारी लाभ मिल सकते हैं। जिन लोगों की आंखों की रोशनी कमजोर है उन लोगों कद्दू के बीज से आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं। अक्सर आजकल लोगों को आंखों से जुड़ी समस्या काफी अधिक देखने को मिलती है। तो चलिए जानते हैं आंखों की रोशनी के लिए आप किस प्रकार कद्दू के बीज का सेवन कर सकते हैं।

कद्दू के बीज में पाए जाने वाले विटामिन A आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मददगार साबित होता है। विटामिन A को आंखों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसके अलावा कद्दू के फूल का सेवन करने से आपके ड्राई आंखों की दिक्कतें भी ठीक हो जाती हैं। इतना ही नहीं कद्दू रतौंधी जैसी समस्या को दूर करता है।

कैसे करें कद्दू का सेवन

  1. आप सूखे या भुने हुए कद्दू के बीजों को सुबह खाली पेट नाश्ते के रूप में ले सकते हैं।
  2. कद्दू के कुछ बीजों को दरदरा पीसकर आप सलाद और करी में मिला कर खा सकते हैं।
  3. अपने कपकेक को कच्चे या भुने हुए कद्दू के बीजों से गार्निश करके रख ले। उसके बाद ट्रेल मिक्स में कद्दू के बीज मिलाएं।
  4. आप अपनी स्मूदी में कद्दू के बीज को अच्छे से ब्लेंड कर सकते हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.