South Africa ODI Record: वो दिन ऐतिहासिक था… 18 साल पहले बने इस रिकॉर्ड का टूटना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है!

South Africa ODI Record: क्रिकेट इतिहास वैसे तो कई रिकार्ड्स दर्ज हैं. जिनका टूटना बहुत मुश्किल नज़र आता है. कुछ ऐसा ही रिकॉर्ड साऊथ अफ्रीका की टीम ने भी बनाया था. जिसे 18 साल बीत जाने के बाद भी किसी टीम को तोड़ पाना नामुमकिन ही लगता है.

दरअसल, दक्षिण अफ्रीका ने आज ही के दिन 18 साल पहले एक ऐसा रिकॉर्ड कायम किया था, जिसे अब तक कोई टीम तोड़ नहीं पाई है. अफ्रीकी टीम ने यह महारिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया था, जो उस वक़्त वर्ल्ड क्रिकेट में अव्वल थी.

बता दें कि आज ही के दिन दक्षिण अफ्रीका ने वनडे क्रिकेट का सबसे बड़ा रन चेज किया था. अफ्रीका ने आखिरी विकेट हाथ में रहते हुए 1 गेंद पहले जीत हासिल की थी.

साल 2006 में ऑस्ट्रेलिया ने पांच मैचों की वनडे सीरीज़ के लिए दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था. सीरीज़ के आखिरी मुकाबले में मेज़बान अफ्रीका ने 435 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 438 रन बनाकर इतिहास रच दिया था. यह अब तक रन चेज या वनडे की दूसरी पारी में बना सबसे बड़ा स्कोर है.

हर्शल गिब्स ने खेली थी ताबड़तोड़ पारी

इस मुकाबले में पहले बैटिंग के लिए उतरी ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में 4 विकेट पर 434 रन बोर्ड पर लगाए थे. टीम के लिए रिकी पोटिंग ने 105 गेंदों में 13 चौके और 9 छक्कों की मदद से 164 रनों की पारी खेली थी. इसके अलावा एंड्रयू साइमंड्स ने 51 गेंदों में 9 चौके और 3 छक्के लगाकर 81 रन बनाए थे. ओपनिंग पर उतरे साइमन कैटिच ने 79 और एडम गिलक्रिस्ट ने 55 रन स्कोर किए थे.

इसके बाद लक्ष्य का पीछा करत हुए दक्षिण अफ्रीका के हर्शल गिब्स ने 111 गेंदों में 21 चौके और 7 छक्कों की मदद से 175 रनों की पारी खेल पोंटिंग की पारी पर पानी फेर दिया था. इसके अलावा ग्रीम स्मिथ और मार्क बाउचर ने कमाल किया था.

बता दें कि ओपनिंग पर उतरे स्मिथ ने 55 गेंदों में 13 चौके और 2 छक्कों की मदद से 90 रन बनाए थे और बाउचर ने 4 चौकों की मदद से 50 रन बनाए थे. हालांकि, अफ्रीका के लिए लक्ष्य का पीछा करना आसान नहीं रहा था. क्योंकि उन्होंने 9 विकेट गंवा दिए थे. लेकिन वाकई में इस मैच ने दर्शकों की सांसे रोक दी थीं.

Also Read: Ranji Trophy Final: अय्यर-मुशीर की करिश्माई बल्लेबाजी के आगे विदर्भ के गेंदबाज नतमस्तक, मुंबई को मिली बड़ी बढ़त

Get real time updates directly on you device, subscribe now.