PM Kisan Yojana: पीएम मोदी आज जारी करेंगे 16वीं किस्त, इन किसानों को खाते में ट्रांसफर होंगे 2 हजार रुपये

PM Kisan Samman Nidhi 16th Installment: पीएम मोदी, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi 16th Installment) जारी करेंगे। किसानों के खातों में 21,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि हस्तांतरित करेंगे। जिससे 11 करोड़ से ज्यादा किसान परिवारों को तीन लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम हस्तांतरित की जाएगी।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री लगभग 3,800 करोड़ रुपये की ‘नमो शेतकरी महासम्मान निधि’ की दूसरी और तीसरी किस्त भी वितरित करेंगे। इससे पूरे महाराष्ट्र में लगभग 88 लाख किसान लाभान्वित होंगे।

विज्ञप्ति में कहा गया कि इस योजना के तहत महाराष्ट्र में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi 16th Installment) के लाभार्थियों को प्रति वर्ष 6000 रुपये की अतिरिक्त राशि मिलती है। प्रधानमंत्री पूरे महाराष्ट्र में 5.5 लाख महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को 825 करोड़ रुपये का ‘रिवॉल्विंग फंड’ वितरित करेंगे। यह राशि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा प्रदान की गई निधि के अतिरिक्त है।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि एसएचजी के भीतर बारी-बारी के आधार पर धन उधार देने को बढ़ावा देने और ग्रामीण स्तर पर महिलाओं के नेतृत्व वाले सूक्ष्म उद्यमों को बढ़ावा देकर गरीब परिवारों की वार्षिक आय बढ़ाने के लिए एसएचजी को ‘रिवॉल्विंग फंड’ (आरएफ) दिया जाता है।

‘मोदी आवास घरकुल योजना’ की भी होगी शुरूआत

पीएम मोदी पूरे महाराष्ट्र में एक करोड़ आयुष्मान कार्ड वितरण और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) श्रेणी के लाभार्थियों के लिए ‘मोदी आवास घरकुल योजना’ की शुरुआत करेंगे। इस योजना में वित्त वर्ष 2023-24 से वित्त वर्ष 2025-26 तक कुल 10 लाख घरों के निर्माण की परिकल्पना की गई है। प्रधानमंत्री योजना के 2.5 लाख लाभार्थियों को 375 करोड़ रुपये की पहली किस्त हस्तांतरित करेंगे।

प्रधानमंत्री महाराष्ट्र के मराठवाड़ा और विदर्भ क्षेत्र को लाभ पहुंचाने वाली कई सिंचाई परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इन परियोजनाओं को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (पीएमकेएसवाई) और बलिराजा जल संजीवनी योजना (बीजेएसवाई) के तहत 2750 करोड़ रुपये से अधिक की संचयी लागत से विकसित किया गया है।

प्रधानमंत्री महाराष्ट्र में 1300 करोड़ रुपये से अधिक की कई रेल परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे और सड़क क्षेत्र को मजबूत करने के लिए अनेक परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

Also Read: Indian Navy: ड्रग्स की बड़ी खेप जब्त, अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क का भंडाफोड़, अमित शाह…

Get real time updates directly on you device, subscribe now.